×

9 फरवरी से शुरू होगा पेडल टू जंगल का रोमांच

घने जंगल में तीन दिन साइकिलिंग

 

उदयपुर, 31 जनवरी। झीलों की नगरी उदयपुर प्रकृति की धनी है, यहां ऊंचे पहाड़, घने जंगल और हर तरफ पानी ही पानी है। इसी को लेकर यहां पर आए दिन कुछ न कुछ कार्यक्रम होते रहते हैं। ऐसे में 9 फरवरी से साइकिल से 11 फरवरी तक जंगलों की सैर कराने का एक और कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है। यह कार्यक्रम "पेडल टू जंगल" है, जो ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है। 

यह कार्यक्रम वन विभाग के सहयोग से ग्रीन पीपल सोसायटी, उदयपुर साइकिलिंग क्लब व WWF इंडिया के नेतृत्व में किया जा रहा है। साइकिल पर प्रकृति के तीन दिन के इस रोमांच में भाग लेने के लिए देशभर से साइकिलिस्ट आएंगे। 

इसमें साइकिलिस्ट जंगल से होते हुए 110 किमी का सफर तय करेंगे। इसमें 17 साल के युवा से लेकर 60 साल के वरिष्ठ एडवेंचर लवर्स हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम की शुरुआत 9 फरवरी को सुबह 7 बजे फतहसागर के देवाली छोर से होगी।   

प्रतिभागियों को जंगली पहाड़ी रास्तों में साइकिल चलाने के साथ-साथ अरावली की हसीन वादियों के साथ मेवाड़-मारवाड़ के ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों से रूबरू कराया जाएगा। इसका उद्देश्य देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले प्रतिभागियों को शहर की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत से रूबरू करवाना है।