×

मेनारिया समाज का पानरियों की मादड़ी में भक्ति का संगम

5 प्रतिमाओं की प्रतिष्ठा आज, 104 बटुकों का जनेऊ संस्कार

 

उदयपुर 24 मई 2023 । मेनारिया समाज की ओर से पानरियों की मादड़ी में हो रहे धार्मिक अनुष्ठान के तहत बुधवार को 5 प्रतिमाओं की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। इस दौरान 104 बटुकों को जनेऊ धारण कराई जाएगी।

तीन दिवसीय पंचकुंडीय महायज्ञ के दूसरे दिन 60 यजमानों ने सपत्नीक यज्ञ में आहुतियां दीं। प्रतिमाओं का धान्याधिवास, सुवर्णाधिवास, जलाधिवास आदि किया गया। इसके साथ ही पूर्णाहुति होगी और धार्मिक अनुष्ठान का समापन होगा। प्रवक्ता कैलाश मेनारिया ने बताया कि पंचकुंडीय महायज्ञ आचार्य जगदीशचंद्र श्रीमाली व श्यामलाल वशिष्ठ के निर्देशन में किया जा रहा है। मुख्य यजमान चुन्नीलाल मानावत, बद्रीलाल मेनारिया हैं। इस दौरान सत्यनारायण भगवान मंदिर का पाटोत्सव भी मनाया गया।

यज्ञ में आहुतियां देते यजमान, पांडाल में गूंजा ओम स्वाहा

कैलाश मेनारिया ने बताया कि मंगलवार को यज्ञ का दूसरा दिन था और पूरे दिन यज्ञ हवन का कार्यक्रम चला। इस दौरान पांच यज्ञ का निर्माण कर सबसे पहले अग्नि स्थापना की गई और इसके बाद हवन का कार्य प्रारंभ हुआ। खास बात यह रही कि यज्ञ में एकसाथ 60 जोड़े ओम स्वाहा की ध्वनि के साथ आहुतियां डाल रहे थे, जिससे पूरा पांडाल गूंज उठा। 

बुधवार को अंतिम दिन भी सुबह के सत्र में हवन होगा, जिसमें भी यजमान सपत्नीक बैठेंगे। बुधवार को एक ओर जहां हवन यज्ञ होगा, वहीं दूसरी ओर 104 बटुकों के लिए माँ गायत्री की विशेष पूजा और यज्ञोपवीत संस्कार से जुड़ा कार्य किया जाएगा। इस दौरान गायत्री मंत्र का जाप बटुकों को दिया जाएगा। बटुक मां और मामा परिवार से भिक्षा मांगेंगे।