×

बागोर की हवेली में 'खुशबू मिट्टी की' पेंटिंग प्रदर्शनी

अनूठे चित्रों को देखने के लिए शहर के कई कला प्रेमी जुटे

 

उदयपुर, 7 दिसंबर। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से बुधवार को बागोर की हवेली की कला दीर्घा में कला प्रदर्शनी का शुभारंभ हुआ । इसमे गुजरात की चित्रकार निशा ईश्वर व निर्मल के चित्रों की प्रदर्शनी लगी । 

अतिथि ख्यातनाम वास्तुकार व स्केच आर्टिस्ट सुनील लड्ढा, प्रस्तर शिल्पकार हेमंत जोशी और केन्द्र के कम्प्यूटर प्रोग्राम ऑफिसर हेमंत मेहता रहे। अतिथियों ने वाग्देवी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन कर इस प्रदर्शनी का शुभारंभ किया और प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए चित्रकार निशा के कला कौशल की सराहना की। चित्रकार ने इस प्रदर्शनी में प्रदर्शित पेंटिंग्स की विषयवस्तु के बारे में जानकारी प्रदान कर अतिथियों को प्रदर्शनी का अवलोकन कराया।

इनकी सभी पेंटिंग्स की थीम 'खुशबू मिट्टी की' है। इसमें उन्होंने नेचर से रिलेटेड अलग-अलग आर्ट फॉर्म में पेंटिंग बनाई। इन चित्रों में प्रकृति को मां की तरह बताने के साथ जीवनदायी शक्ति के रूप में दर्शाया गया है। अनूठे चित्रों को देखने के लिए शहर के कई कला प्रेमी जुटे।

गुजरात राज्य ललित कला अकादमी के सौजन्य से आयोजित इस पांच दिवसीय प्रदर्शनी के शुभारंभ दौरान अतिथियों ने कहा कि गुजरात और राजस्थान की कला अकादमियां और संस्थान कलाकारों को उचित मंच प्रदान करने का सराहनीय प्रयास कर रहे हैं। इन प्रयासों से कलाकारों को प्रोत्साहन प्राप्त होता है वहीं उनकी कला भी निखरती है। अतिथियों ने पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की गतिविधियों की जानकारी दी और कला और कलाकारों को दिए जा रहे प्रोत्साहन के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। इस मौके पर चित्रकार डाॅ. चित्रसेन, सुनील भट्ट सहित शहर के कई युवा कलाकार, स्केच आर्टिस्ट आदि मौजूद रहे।