×

GITS मे इण्डस्ट्रियल OIT पर 5 दिवसीय फैकेल्टी डवलपमेन्ट प्रोग्राम 

विद्यार्थी एवं फैकेल्टि मेम्बर दोनो ही आने वाले नवनीतम तकनीक से अवगत हो सकेगें

 

उदयपुर, 3 जून। गीतांजली इन्स्टिटियूट ऑफ टेक्नीकल स्टडीज डबोक उदयपुर (GITS), मैकेनिकल इंजिनियरिंग विभाग के तत्वाधान में इण्डस्ट्रियल आई.ओ.टी पर 5 दिवसीय फैकेल्टी डवलपमेन्ट प्रोग्राम का शुभारम्भ हुआ। संस्थान के निदेशक डाॅ. एन. एस. राठौड ने बताया कि आई.ओ.टी. तकनीक आने वाले भविष्य में हमारे जीवन के महत्वपूर्ण हिस्सा बनने जा रही है। तकनीकी कि दुनिया में आये दिन होने वाले बदलाव से घर व ऑफिस सभी जगहो की जिन्दगी आसान होती जा रही है। आज के समय में लगभग हर व्यक्ति आई.ओ.टी. डिवाइस पर निर्भर हो चुका है।

दुुनिया में 1200 करोड़ से ज्यादा उपकरण आई.ओ.टी से जुड़ चुके है। एक रिपोर्ट के अनुसार आई.ओ.टी. का मार्केट वल्यू 2023 तक 380.6 यू.एस. बिलियन डाॅलर जो 2031 तक 1572.37 यू.एस.बिलियन डाॅलर हो जायेगा । इण्डस्ट्री में आई.ओ.टी. के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इण्डस्ट्रियल आई.ओ.टी. आधारित 5 दिवसीय फैकेल्टी डवलपमेन्ट प्रोग्राम का कार्यक्रम रखा गया है। जिससे विद्यार्थी एवं फैकेल्टि मेम्बर दोनो ही आने वाले नवनीतम तकनीक से अवगत हो सकेगें।

इसी के तहत इण्डस्ट्रीयल आई.ओ.टी. पर और अधिक प्रकाश डालने के लिए हिन्दुस्तान जिंक के असिसटेन्ट जनरल मैनेजर प्रभांशु खरे को मुख्य वक्ता के तौर पर आमन्त्रित किया गया था।खरे ने इण्डस्ट्री के प्रडेक्टिव मैन्टेनेंस स्टीम ट्रेपिंग एवं लाॅजिस्टीक में इण्डस्ट्रीयल आई.ओ.टी. के अनुप्रयोगो के बारे में बताते हुए कहा की कैसे इस नवीनतम तकनीक से पैसे और समय दोनो की बचत इण्डस्ट्री में हो रही है। कार्यक्रम के संयोजक एवं मैकेनिकल इन्जिनियरिंग विभागाध्यक्ष डाॅ. दिपक पालीवाल के अनुसार 5 दिन तक चलने वाले इस फैकेल्टी डवलपमेन्ट प्रोग्राम में विभिन्न इण्डस्ट्रीयों महाविद्यालयों के विद्यार्थी और फैकेल्टि मेंम्बर्स ने पंजीकरण करवाया है।

इसमें प्रमुख विश्वविद्यालयों के एवं इण्डस्ट्री के एक्सपर्ट अपने ज्ञान को विद्यार्थियों और फैकेल्टी मेम्बर्स के बीच साझा करेंगे। इस अवसर पर वित्त नियंत्रक  बी.एल. जांगीड़ ने कहा कि आई.ओ.टी के क्षेत्र में न केवल उत्पादन एवं रखरखाव की प्रक्रिया को सरल बनाया है बल्कि यह इण्डस्ट्री को नई दिशा देने में सक्षम रहा है। कार्यक्रम का संचालन एसिसटेन्ट प्रोफेसर सुरभि मिश्रा द्वारा किया गया।