×

अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस धूमधाम से मनाया

कोरोना जंग नर्सेज के बदौलत जीती - डॉ आर एल सुमन

 
नर्सेज ने दी एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां

उदयपुर 12 मई 2023। अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस राजस्थान एसोसिएशन उदयपुर द्वारा न्यू ऑडिटोरियम थिएटर एमबी हॉस्पिटल उदयपुर में मनाया गया।  संभागीय अध्यक्ष नरेश पूर्बिया ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता नर्सिंग अधीक्षक तारा सालवी ने की। मुख्य अतिथि वल्लभनगर विधायक प्रीति शक्तावत एवं मावली विधायक धर्म नारायण जोशी थे। विशिष्ट अतिथि डॉ  कुशाल गहलोत उप प्रधानाचार्य, डॉ आर एल सुमन अधीक्षक, सुखलाल धाकड़, अनिल डामोर, कुमुदिनी, हरीश राजानी थे। सभी अतिथियों ने नर्सिंग की जन्म दात्री फ्लोरेंस नाइटेंगल की तस्वीर पर माला पहना, कर पुष्प अर्पित कर, दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। सभी अतिथियों को ऊपरना ओढ़ाकर, पगड़ी पहनाकर स्वागत एवं अभिनंदन किया गया। 

डॉ आर एल सुमन ने कहा कि मॉडर्न नर्सिंग से भी आगे बढ़कर एडवांस नर्सिंग की जरूरत बताई। डॉ सुमन ने कहा कि कोरोना की जंग नर्सेज के बदौलत ही जीती हैं। डॉ  एक ब्रेन है तो नर्स एक बेक बोन हैं। कोरोना काल में नर्सेज ने घर परिवार से दूर रहकर मरीजों की सेवा की है और उनका जीवन बचाया है।जिसके बदौलत एमबी हॉस्पिटल ने कोरोना  की जंग जीती है। 

लेकसिटी म्यूजिकल ग्रुप एवं टीम तथा नर्सेज द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।  नर्सेज एवं परिवार के बच्चों द्वारा भी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी। नर्सेज ने एक से बढ़कर एक नगमे सुनाएं, शानदार डांस की प्रस्तुति दी। 

उत्कृष्ट नर्सिंग सेवाओं के लिए जसराज सोलंकी, तुलसीराम जनवा, शकीला अंसारी, प्रकाश गौड़, रमेश आर्य, फरीद मंसूरी, लक्ष्मी नारायण चौहान, भूपेंद्र आमेटा, भगवत सिंह, संपत बड़ाला, सूरजमल सालवी, रेखा सोनी सहित 25 नर्सेज को उपरणा ओढ़ाकर, प्रशंसा पत्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर  सम्मानित  किया । 

यह कार्यक्रम ग्रामीण जिला अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह शक्तावत एवं शहर जिला अध्यक्ष पवन कुमार व शहर जिला अध्यक्ष प्रवीण चरपोटा संयुक्त तत्वाधान में किया गया । कार्यक्रम का संचालन संतोष परमार, नरेश कतीजा एवं मीनाक्षी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष हेमंत आमेटा एवं गिरीश जोशी ने भी संबोधित किया। 

सभी वक्ताओं ने फ्लोरेंस नाइटेंगल के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके आदर्श हो अपने जीवन में उतारने पर जोर देते हुए बीमार रोगियों की नर्सिंग सेवाएं करनी चाहिए । रमेश बाबेल ,जितेंद्र भटनागर, भगवान सिंह गहलोत ,दिनेश गुप्ता, लक्ष्मी लाल वीरवाल सहित सैकड़ों नर्सिंग कर्मी उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में भूपेंद्र सिंह शक्तावत ने धन्यवाद दिया।

मेवाड़ बीएससी नर्सिंग कॉलेज उदयपुर में हुआ आयोजन 

मेवाड़ बीएससी नर्सिंग कॉलेज उदयपुर में शुक्रवार को नर्सिंग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कॉलेज में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए। शांति एवं अहिंसा प्रकोष्ठ व महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक पंकज कुमार शर्मा ने फ्लोरेंस नाइटेंगल की तस्वीर पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। 

शर्मा ने नवागंतुक बच्चों को नर्सिंग की शपथ दिलवाकर बीएससी नर्सिंग बच्चों से हाथ मिलाकर नर्सिंग दिवस की बधाई देते हुए उन्नति के शिखर तक पहुंचने के लिए शुभकामनाएं व्यक्त। शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि कोरोना काल में विश्व भर की नर्सों ने अपना काम करते हुए मरीजों की सेवा करते हुए अपनी जान कुर्बान कर दी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत धन्यवाद के पात्र हैं की उन्होंने हर जिला मुख्यालय पर सरकारी नर्सिंग कॉलेज को प्राथमिकता दी । अब राजस्थान राज्य दूसरे राज्यों की तरह नर्सिंग क्षेत्र में भी अग्रणी एवं सिरमौर हो गया है। 

शर्मा ने कहा की विश्व स्वास्थ्य दिवस को मनाने का उद्देश्य स्वास्थ्य और देखभाल सुविधाओं के प्रति जागरूक करना हैं। स्वास्थ्य संबंधी मामलों से जुड़ी सभी भ्रांतियों और मिथकों को दूर करना है। कॉलेज के प्राचार्य सुनील दाधीच को नर्सिंग दिवस पर राजस्थान सरकार द्वारा जयपुर में नर्सिंग क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया। 

कॉलेज के उप-प्राचार्य डॉ. संदीप गर्ग ने शर्मा को पोस्टर, रंगोली का अवलोकन करवाया। इसके अलावा नर्सिंग की छात्रो ने लघु नाटिका प्रस्तुत कर नर्सिंग के कार्यों, सेवाकाल में उनका महत्व के बारे में बताया। कार्यक्रम के अंत में प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओ को सम्मानित किया गया। इस मौके पर नर्सिंग कॉलेज का स्टाफ व अन्य लोग मौजूद रहे।