×

इस्कॉन चीरवा का अन्नकूट महामहोत्सव 

उदयपुर में प्रकट हुआ गोवर्धन, श्रद्धालुओं को किया मंत्रमुग्ध

 

उदयपुर। इस्कॉन कॉन्वे चीरवा द्वारा आज विशाल अन्नकूट महामहोत्सव ’“चलो गोवर्धन”’ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के लिए भक्तिवेदांत हिल्स चीरवा पर स्थित नवनिर्माणाधीन इस्कॉन मंदिर के परिसर में विशाल गोवर्धन पर्वत बनाया गया तथा गिरिराज जी को एक लाख आठ भोग अर्पित किये गए। 50 फीट लंबे गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा पर भगवान कृष्ण की सभी लीलाओं पर प्रकाश डाला गया।

ब्रह्माकुमारीज, ब्राह्मण समाज, सिंधी समाज, भोई समाज, लोहार समाज, झंगीर विश्वकर्मा समाज, सिख समाज, बीएनआई समाज आदि समुदायों की विभिन्न शाखाओं के भक्तों ने श्री गोवर्धन के लिए अनेकानेक भोग पदार्थ लाकर सक्रिय रूप से भाग लिया। अन्नकूट महामहोत्सव की इस पहल ने भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने और इस शहर के नागरिकों के लिए भाग्योदय कर भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए पूरे उदयपुर को एकजुट  किया।

इस कार्यकर्म में मुंबई से दामोदर हरि प्रभुजी और इस्कॉन गंगु कुंड आयड उदयपुर से श्री हरि कृपा प्रभुजी और अन्य सदस्यों ने संगीतमय हरे कृष्ण महामंत्र के कीर्तन और सुमधुर मेवाड़ी भजन के साथ कार्यक्रम की शोभा में चार चांद लगा दिए। कीर्तन और भजनों की ताल पर श्रद्धालु भक्तों के पांव स्वतः थिरकने लगे और भक्तों ने भक्ति भाव से भजन और कीर्तन में बढ़ चढ़कर नृत्य के साथ हिस्सा लिया। दिन चढ़ने के साथ ही श्रद्धालुओं ने गरबा कीर्तन की धुनों पर आनंद में झूमते हुए गोवर्धन की परिक्रमा की। दामोदर मास होने के कारण, सभी भक्तों ने भगवान कृष्ण को उनका आशीर्वाद लेने के लिए घी का दीपक अर्पित किया।
सुर संगम संगीत एकेडमी, नृत्य एकेडमी और एक्सप्लोसियन डांस स्कूल के प्रतिभाशाली बच्चों ने कार्यक्रम में पारंपरिक शैली की नृत्य नाटिकाओं की भी प्रस्तुति की गयी।

कार्यक्रम में कृष्ण बलराम और गिरिराज जी का पंचामृत और पुष्पों से अभिषेक किया गया और साथ में ही सभी श्रद्धालुओं ने फूलों की होली का भी खूब आनंद लिया। अनेक भक्त अपने अपने घरों से भगवान के लिए भोग लेकर आएं। कार्यक्रम के उपरांत सभी के लिए भोजन महाप्रसाद की भी व्यवस्था की गयी थी। अन्नकूट महामहोत्सव ने हिंदू परंपराओं को जीवंत रखने के सफल प्रयास के साथ ही विभिन्न समुदायों के मध्य प्रेम और भक्ति के महत्व की एक अनूठी पहल भी पेश की। इस्कॉन कोवे उदयपुर, राजस्थान के लोगों के जीवन में आध्यात्मिक ज्ञान फैलाने के अपने अथक प्रयास में कार्यरत है। अन्नकूट महामहोत्सव में अर्पित किए गए सभी भोग उदयपुर और आसपास के लोगों को ’फूड फॉर लाइफ’ कार्यक्रम के तहत वितरित किए जाएंगे ताकि सभी नागरिकों को श्री श्री राधा गोवर्धनधारी का आशीर्वाद प्राप्त हो।