×

साइकिल पर ‘जंगल का सफर’ कल से होगा शुरू

तीन दिनों तक प्रकृति के विभिन्न स्वरूपों से रूबरू होंगे साईकिल यात्री

 

शहर भ्रमण से शुरू होगी यात्रा

नैसर्गिक सौंदर्य के साथ संस्कृति की झलक दिखेगी

स्टार ट्रेल फोटोग्राफी का होगा आयोजन

उदयपुर, 10 फरवरी 2021। ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग, ग्रीन पीपल सोसायटी, पर्यटन विभाग “ली टूर डी इंडिया तथा बेला बसेरा रिसोर्ट के संयुक्त तत्वावधान में 11 फरवरी से प्रारंभ होने वाले साइकिल पर प्रकृति के त्रिदिवसीय रोमांच ‘पेडल टू जंगल‘ के तहत उदयपुर की नैसर्गिक समृद्धि व ऐतिहासिक शिल्प-वैशिष्ट्य से देश-दुनिया को रूबरू करवाया जाएगा वहीं स्थानीय साईक्लिस्टों को सम्मानित भी किया जाएगा। इसके लिए समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

शहर भ्रमण से शुरू होगी यात्रा

यात्रा संयोजक और ग्रीन पीपल सोसायटी के अध्यक्ष रिटायर्ड सीसीएफ राहुल भटनागर ने बताया कि यात्रा का शुभारंभ एसपी डॉ. राजीव पचार के अतिथ्य में प्रारंभ होने वाली शहर के रिहायशी इलाकों में ‘रश-ऑवर-राइड’ से होगा। इसके तहत सभी प्रतिभागी साईकिल के माध्यम से इस राईड में फील्ड क्लब से प्रारंभ करके फतहपुरा, देवाली, द स्टडी स्कूल, चांदपोल गेट जगदीश चौक, समोर बाग, दूधतलाई रिंगरोड़ से पुनः जगदीश चौक, चांदपोल पुलिया, अंबामाता मंदिर, राड़ाजी सर्कल, रानी रोड, देवाली होते हुए पुनः फील्ड क्लब आकर पहुंचेंगे। इसका उद्देश्य देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले प्रतिभागियों को शहर की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक विरासत से रूबरू करवाना है।

प्रतिभाओं का करेंगे सम्मान

भटनागर ने बताया कि रश ऑवर राइड के पुनः फील्ड क्लब पहुंचने पर शाम को मुख्य वन संरक्षक आर.के.सिंह व आर.के.खेरवा के मुख्य आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में शहर की दो खेल प्रतिभाओ जाह्नवी पानेरी व हर्षिता पुष्करना को सम्मानित किया जाएगा। ये दोनो जूडो की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है और दोनो ही राष्ट्र व राज्य स्तर पर अपना परचम लहरा चुकी है। 

इसके साथ ही इस साइकिल रैली में भाग ले रही 55 वर्ष की रेनू सिंघी का भी सम्मान किया जाएगा। वे भूगोल और इतिहास में पोस्ट ग्रेजुएट, दो बच्चों की दादी, एक बैडमिंटन, जिमिंग और रनिंग एफिसिएडो, और एक पेशेवर साइकिल चालक हैं। उन्होंने अपने साइकिलिंग करियर की शुरुआत खरोंच से 51 साल की उम्र में की थी। उन्होंने 4 साल के भीतर, उसने 100, 200, 300, 400 और 600 किमी की लंबी साइकिल घटनाओं को कई बार पूरा किया (जिसमें 3 एसआर और एक फ्लेच भी शामिल है) और कई प्रतिष्ठित पुरस्कार और मान्यताएं हासिल कीं। उसने पिछले चार वर्षों में 42000 किमी से अधिक दूरी तय की है।

नैसर्गिक सौंदर्य के साथ संस्कृति की झलक दिखेगी

दूसरे दिन 12 फरवरी को यह साइकिल का सफर उदयपुर शहर से अलसीगढ़़ की वादियों से होते हुए झाड़ोल की ओर प्रस्थान करेगा। उदयपुर के फील्ड क्लब से इस साइकिल रैली को हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के डायरेक्टर व सीईओ अर्जुन मिश्रा रवाना करेंगे। साइकिल यात्री उदयपुर से रवाना होकर सुरम्य पहाड़ों के बीच होते हुए गोराना डैम पहुंचेंगे। यह डैम अपने सौंदर्य के साथ एक बहुत ही दिलचस्प बर्डिंग साईट है। शाम को संभागी स्थानीय गैेर नृत्य व मनोरंजक कैम्प फायर का आनंद लेंगे। प्रकृति प्रेमियों को रातभर बांध के समीप ही एक पहाड़ी पर एक अद्भुत शिविर में रहने का अवसर मिलेगा।

स्टार ट्रेल फोटोग्राफी का होगा आयोजन

यहां से 13 फरवरी की सुबह साइकिलिस्ट फुलवारी की नाल वन्यजीव अभयारण्य से होते हुए पानरवा तक पहुंचेंगे। पानरवा वन गेस्ट हाउस (ब्रिटिश सेना पड़ाव बिंदु) तक पहुंचने के लिए एक तरफ वकाल नदी के साथ सड़क के किनारे और पहाड़ों पर इस साहसिक यात्रा का आनंद लुफ्त लेंगे। दोपहर के भोजन के बाद, एक चिट चैट सत्र और वन अधिकारियों के साथ फोरेस्ट हाई टी के साथ प्रकृति पर चर्चा होगी। शाम को स्थानीय लोगों द्वारा मेवाड़ी संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम होंगे। रात्रि भोजन के बाद स्टार ट्रेल फोटोग्राफी का आयोजन होगा। इसमें सर्वश्रेष्ठ शॉट्स को पुरस्कृत किया जाएगा।

सभी संभागियों का यह रोमांचक सफर पानरवा से पोलो फोरेस्ट तक के घने जंगल की पगडंडियों के बीच होकर गुजरात सीमा में प्रवेश करेगा जहां पर पोलो फोरेस्ट इंटरप्रिटीशन सेंटर में एक विदाई समारोह के साथ थमेगा।