×

1 दिसंबर से 3 दिवसीय कुंभलगढ़ फेस्टिवल का शुभांरभ

फेस्टिवल में विभिन्न प्रकार की सांस्कृतिक गतिविधियां होगा आयोजन

 
पर्यटन विभाग की उप निदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि पर्यटन विभाग के होने वाले फेस्टिवल में कई नामचीन कलाकार तीन दिन तक प्रस्तुतियों से पावणों का स्वागत-सत्कार करेंगे

कोरोना महामारी के बाद इस साल 1 दिसंबर से 3 दिवसीय कुंभलगढ़ फेस्टिवल का आगाज़ होने जा रहा है। कोरोना महामारी के चलते पिछले साल ये इवेंट्स नहीं हो सके थे। लेकिन अब मेवाड़ के प्रमुख सांस्कृतिक एवं पर्यटन महोत्सव कुंभलगढ़ उत्सव का आगाज़ 1 दिसंबर से होने जा रहा है। इस फेस्टिवल में विभिन्न प्रकार की सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजन होगा।

फेस्टिवल का आयोजन पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन मिलकर कुंभलगढ़ में कर रहे है। इस आयोजन के पीछे विभाग का मकसद है कि राजस्थान विश्व के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बन जाए। इन तीन दिनों के इस फेस्टिवल के लिए विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाई है।

पर्यटन विभाग की उप निदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि पर्यटन विभाग के होने वाले फेस्टिवल में कई नामचीन कलाकार तीन दिन तक प्रस्तुतियों से पावणों का स्वागत-सत्कार करेंगे। विभाग की तरफ से होने वाले इस फेस्टिवल के पहले दिन 2010 में पद्दमश्री से सम्मानित वासिफुद्दीन डागर ध्रुपद शैली में प्रस्तुतियां देंगे। वहीं दिन में लाल आंगी गैर के अलावा कई सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। फेस्टिवल के दूसरे दिन पहली ट्रांसजेंडर कथक डांसर देविका कथक नृत्य के अलावा ओडिसी डांस परफॉर्मर किरण सेगल प्रस्तुति देगी। फेस्टिवल के अंतिम दिन तीन दिसंबर को मांगणियार में अलग नाम कमाने वाले कलाकार अनवर खां प्रस्तुतु देंगे।