×

शिल्पग्राम में लेस मेकिंग और कट वर्क कार्यशाला का हुआ शुभारम्भ 

लेस मेकिंग एंड कट वर्क विशेषज्ञ सोफिया जयपुरी के निर्देशन में शहर की 12 साल से 64 साल की महिलाएँ इस हाथ के हुनर ​​को सीख रही हैं

 

उदयपुर 25 मई 2023। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र उदयपुर द्वारा आयोजित" लेस मेकिंग एंड कटवर्क" कार्यशाला का बुधवार को शुभारम्भ हुआ। प्रसिद्ध कलाकार और लेस मेकिंग एंड कट वर्क विशेषज्ञ सोफिया जयपुरी के निर्देशन में शहर की 12 साल से 64 साल की महिलाएँ इस हाथ के हुनर ​​को सीख रही हैं l 

मूलतः रूस की इस कला को पूरे विश्व में परिधानों और घरेलू प्रयोग की वस्तुओं को सजाने में काम लिया जा रहा है और इन वस्तुओं को कलाकृतियों के रूप में बदला जा रहा है। लेस मेकिंग कार्यशाला में सोफिया जयपुरी एवं उनकी सहायक कलाकार मासूमा पूरी प्रक्रिया को व्यवहारिकता के साथ सिखा रही हैं। 

इस प्रक्रिया में डिजाइन के चुनाव, फैब्रिक पर ट्रेसिंग, विविध रंगों के 3डी आउट लाइनर को कपड़े पर लगाकर पक्का करना शामिल है। इस प्रक्रिया में उन्होंने 3डी आउट लाइनर तकनीक के इस्तेमाल से सरल बनाया है, जिसमें धागे का प्रयोग नहीं करते हुए भी लेस का भास होता है। धागे से बनी कलाकृतियों में बहुत समय लगता है, जिसमें काफी धैर्य की आवश्यकता होती है। 

इस नई 3डी आउटलाइनर तकनीक से उन्होंने लेस मेकिंग कला को नई पहचान दी है। इसी प्रकार कट वर्क कला में भी प्रयोग होने वाली नई तकनीक का प्रशिक्षण दिया जायेगा। 

इस कार्यशाला का विधिवत उद्घाटन दीप प्रज्वलन से हुआ। केंद्र के कार्यक्रम अधिकारी विलास जानवे ने सांस्कृतिक केंद्र की ओर से प्रतिभागी महिलाओं का स्वागत किया और केंद्र के इस नवाचार का परिचय दिया। कार्यशाला प्रभारी हेमंत मेहता ने बताया की प्रतिभागी महिलाओं द्वारा बनाई गयी कलाकृतियों की प्रदर्शनी 28 मई को शिल्पग्राम में आयोजित होगी। कार्यक्रम का संचालन सिद्धांत भटनागर ने किया।