×

अलीबख़्शी ख्यालों पर व्याख्यान 4 दिसंबर को 

भारतीय लोक कला मंडल में होगा व्याख्यान 

 

उदयपुर 1 दिसंबर 2021। भारतीय लोक कला मण्डल के निदेशक डॉ लईक हुसैन ने बताया कि भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर अपनी स्थपना से ही लोक कला एवं संस्कृति का संकलन का कार्य करता आ रहा है जिस हेतु संस्था समय-समय पर लोक कला, संस्कृति पर आधारित विभिन्न विषयों पर सेमीनार, संगोष्ठी सर्वक्षण एवं व्याख्यान मालाओं का आयोजन करती रहती है। 

इसी क्रम में संस्था में दिनांक 04 दिसम्बर 2021 को अलीबख़्शी ख्यालों पर व्याख्यान का आयोजन किया जा रहा है जिसमें राजस्थान के प्रसिद्ध साहित्यकार एवं कला मर्मज्ञ जीवन सिंह व्याख्यन देंगे। जीवन सिंह साहित्य अकादमी के सर्वोच्य मीरा पुरूस्कार से सम्मानित है तथा विगत कई वर्षो से हिन्दी साहित्य पर कार्य कर रहे हैं और उनके द्वारा विभिन्न पुस्तकों का संपादन किया गया है जिसमें उनकी ‘‘अलीबख़्शी ख्यालों का लोक रंग’’, ‘‘लोक में राम और जुरहरा की रामलीला’’, ‘‘मुक्ति बोध- एक मनस्वी कवि’’ कविता की अर्थवत्ता’’ आदि पुस्तके प्रमुख है। 
 
डॉ. हुसैन ने बताया कि व्याख्यान कार्यक्रम भारतीय लोक कला मण्डल के ग्रामीण संचार हॉल में सायं 05 बजे से आयोजित किया जाएगा। जिसमें शहर के साहित्य प्रेमी, कला प्रेमी एवं आमजन आमंत्रित है। कार्यक्रम में कोविड़-19 वैश्विक महामारी को दृष्टिगत् रखते हुए ‘‘नो मास्क नो एन्ट्री’’ के तहत पहले आओं पहले पाओं आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा।