×

बच्चों की प्रस्तुतियों ने मन मोहा

लोक कला मण्डल द्वारा आयोजित ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह

 

उदयपुर 15 जून 2022। भारतीय लोक कला मण्डल द्वारा आयोजित ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में प्रतिभागियों ने मनमोहक प्रस्तुतियाँ दी।

भारतीय लोक कला मण्डल के निदेशक डॉ. लईक हुसैन ने बताया कि संस्था में 16 मई 2022 से एक माह के ग्रीष्मकालीन शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 10 वर्ष से अधिक सभी आयु वर्ग के प्रतिभागीयों को संस्था के कलाकारों द्वारा लोक नृत्य, लोक गीत, लोक वादन, शास्त्रीय गायन एवं दस्ताना पुतली निमार्ण एवं संचालन का प्रशिक्षण दिया गया। 
 
समापन समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सबसे पहले प्रतिभागियों ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की उसके पश्चात प्रतिभागियों ने ‘‘मै लो नाचवा ने आई सा..’’ , गौरी- गौरी गजबण बनी ठनी ...., टूटे बाजूबंद री लूम..., कोरे कागज रिकौर, पल्लों लटके, चरि नृत्य, गौरबंद आदि पर बहुत ही सुंदर लोक नृत्यों की प्रस्तुतियाँ दी। 

इसके साथ ही लोक वादन के प्रतिभागियों ने तबला एवं ढोलक वादन की मनमोहक प्रस्तुतियाँ दी तो लोक गायन के प्रतिभागियों द्वारा रूणिचा रा राज .... एवं बना रे बागा में झुला गाल्या... आदि लोक गीतों की बहुत ही संुदर प्रस्तुतियाँ दी गई इसके साथ ही पुतली निमार्ण एवं संचालन वाले प्रतिभागियों द्वारा ‘‘कोरोना भाग जाएगा‘‘ नामक नाटिका का दस्ताना पुतली शैली में मंचन किया। 

डॉ. हुसैन ने अपने धन्यवाद भाषण के दौरान कहा भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर अपनी स्थापना से ही लोक कलाओं के प्रोत्साहन, प्रचार- प्रसार एवं प्रशिक्षण के उद्देश्य से वर्ष भर विभिन्न कार्यशालाओं का आयोजन करता रहता है जिससे यह लोक कलाएँ आमजन तक सहज रूप से पहुँच सके और इस हेतु संस्था  द्वारा आगे भी इस तरह के प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाएगा। 

कार्यक्रम के अंत में समारोह के मुख्य अतिथि धर्मनारयण जोशी, विधायक- मावली ने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितिरित किये।