×

प्रभु महाकालेश्वर का रंगपंचमी पर होगा विशेष श्रृंगार

रंग पंचमी को लेकर मान्यता है कि इस दिन देवताओं के साथ होली खेली जाती है

 

उदयपुर 11 मार्च 2023। सार्वजनिक प्रन्यास मंदिर श्री महाकालेश्वर में फोगोत्सव के तहत् रंग पंचमी के आयोजन पर प्रन्यास अध्यक्ष तेजसिंह सरूपरिया के सानिध्य में बैठक आहूत की। 

प्रन्यास सचिव चन्द्रशेखर दाधीच ने बताया कि रंग पंचमी को लेकर मान्यता है कि इस दिन देवताओं के साथ होली खेली जाती है. जो भक्त अपने आराध्य का घ्यान करके आसमान की ओर गुलाल को फेंकते हैं. माना जाता है कि ऊपर की ओर फेंकी ये गुलाल उनके आराघ्य तक पहुंचती है और इससे उनके आराघ्य प्रसन्न होते हैं।

दाधिच ने बताया कि रंग पंचमी पर आशुतोष भगवान श्री महाकालेश्वर का विधि विधान से पूजन कर उन्हें गुलाब के पंखुडियों की होली खिलाई जाएगी। इस अवसर पर शिव भक्त प्रातः से ही आशुतोष भगवान श्री महाकालेश्वर के दर्शन व जलाभिषेक करने आते है व प्रभु को पुष्प अर्पित करते है। 

दाधीच ने बताया कि दोपहर भगवान को गुजिया पापडी का भोग धरा विशेष आरती की जाएगी इस दरम्यान शिव भक्तों सभामण्डप में महादेव के भजनों के नृत्य करेंगे व दर्शन करने आने वाले भक्तों को गुलाब की पंखुडियों के संग होली खिला जाएगी। सांयकाल प्रभु महाकालेश्वर का विशेष श्रृंगार धरा भोग आरती की जाएगी। 

बैठक में प्रन्यास उपाध्यक्ष महिम दशोरा, ओम सोनी, अनिल चैधरी, एडवोकेट महिपाल शर्मा, विनोद कुमार शर्मा, डी.के.राव, यतेन्द्र दाधीच, चतुर्भज आमेटा, पुरूषोत्तम जीनगर, शेषमल सोनी इत्यादि उपस्थित थे।