×

MLSU की मेजबानी में इंडियन कल्चरल क्वीन ब्यूटी पंजेन्ट आयोजित होगा

भारत की सांस्कृतिक विशिष्टता को देश दुनिया के सामने प्रस्तुत करने में शैक्षणिक संस्थानों को सकारात्मक प्रयास करने चाहिये- प्रो. अमेरिका सिंह

 

उदयपुर 31 जनवरी 2022 । मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय की मेजबानी में इंडियन कल्चरल क्वीन ब्यूटी पंजेन्ट आयोजित होने जा रहा है। राष्ट्रीय स्तर के इस कार्यक्रम में बच्चों, युवाओं के साथ साथ विवाहित महिलाओं को भी मंच प्रदान किया जाएगा। 

कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह ने बताया कि ये शो कई नवाचारों से युक्त होगा जिसमें भारत की संस्कृति के विभिन्न रंगों से सभी को परिचित कराया जाएगा, जिससे भारत की संस्कृति के गौरव को नई पीढ़ी आत्मसात कर उससे जुड़ सके।

नेटस्कोप एंटरटेनमेंट कंपनी के डायरेक्टर महेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि चार अलग-अलग आयु वर्ग को इसमें शामिल किया जायेगा। फ़िल्म इंडस्ट्री, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री रोजगारपरक है, इस बार शैक्षणिक उद्देश्य के साथ जुड़कर आदिवासी बहुल क्षेत्र में एक नवाचार करने का प्रयास किया जा रहा है। ताकि इस  क्षेत्र के युवाओं को नया दृष्टिकोण दिया जा सके।

फैयरटेल फंतासी एंड फैशन विथ समारा के डायरेक्टर जाकिर खान ने बताया कि लुप्तप्रायः सांस्कृतिक कला और कलाकारों को जीवंतता प्रदान करने की कोशिश आदिवासी व ग्रामीण महिलाओं के साथ की जाएगी। विश्वविद्यालय  के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. पी. एस. राजपूत ने कुलपति का संदेश देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय वोकेशनल कोर्सेज के साथ साथ सह शैक्षणिक गतिविधियों में सदैव अग्रणी भूमिका में है। इस माध्यम से संस्कृति के साथ रोजगार के नए आयाम स्थापित होंगे।

डॉ. डॉली मोगरा ने बताया कि इस शो के माध्यम से फैशन टेक्नोलॉजी एंड डिजाइनिंग विभाग के स्टूडेंट्स को कॉलेज एडुकेशन के साथ फैशन में  अनुभवी सेलेब्रिटीज़ के साथ काम करने का मौका मिलेगा  और विद्यार्थियों को इनके अनुभव का लाभ मिलेगा। इस अवसर पर कल्चरल क्वीन ऑफ इंडिया 2022 के पोस्टर का विमोचन किया गया।