×

उदयपुर में 6 अक्टूबर को आयोजित होेगी नितिन मुकेश नाईट

लाइफ टाईम अचीवमेन्ट अवार्ड गायक नितिन मुकेश एवं हिन्दुस्तान जिंक सृजन लाइफ टाईम एचीवमेंट अवार्ड राजस्थान के प्रसिद्ध गज़ल गायक पद्मश्री उस्ताद अहमद हुसैन मोहम्मद हुसैन को

 

उदयपुर 4 अक्टूबर 2024। संगीत एवं कला के क्षेत्र में अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय संस्था ‘‘सृजन द स्पार्क’’ के उदयपुर चेप्टर द्वारा जिंक सिटी में 6 अक्टूबर रविवार को 6.15 बजे सौ फीट शोभागपुरा रोड़ स्थित ओपेरा गार्डन में नितिन मुकेश की सुरमयी संगीत शाम का आयोजन किया जायेगा।

सृजन द स्पार्क संस्था के एपेक्स अध्यक्ष राजेश खमेसरा ने पत्रकार वार्ता में बताया कि प्रख्यात गायक मुकेश के बेटे नितिन मुकेश देश और विदेश में कई म्यूजिकल शो में अपनी प्रस्तुति दे चुके है। 10 वर्ष पूर्व स्थापित इस संस्था ने इस दौरान देश में 14 व विदेश में 4 चेप्टर खोल कर भारतीय संगीत को देश विदेश में पंहुचा कर समय-समय पर संगीत के क्षेत्र में मुकाम हासिल कर चुके ख्यातनाम कलाकारों सहित स्थानीय कलाकारों को एक मंच देने का प्रयास किया है। संस्था के मुख्य संरक्षक आईपीएस (सेवानिवृत) प्रसन्न कुमार खमेसरा है।

सृजन द स्पार्क संस्था के अध्यक्ष दिनेश कटारिया ने बताया कि हिन्दुस्तान जिंक एवं सृजन द स्पार्क के सौजन्य से आयोजित इस कार्यक्रम में राजस्थानी माटी से जुड़े रह कर देश-विदेश में इसकी खुशबू फैलाने वाले दो समाजसेवियों व व्यवसायियों इन्स्पीरा एन्टरटेनमेन्ट इंडिया लि.के चेयरमैन प्रकाश जैन को बिजनेस विजनरी अचीवमेन्ट के लिये एक्सीलैंस अवार्ड व पी.जी.फोइल लि. के सीएमडी पंकज पी.शाह को अमीर खुसरो बिजनेस आइकोनिक अवार्ड प्रदान किया जायेगा। 

उन्होंने बताया कि राजस्थान की लोक गायिका सीमा मिश्रा को विशेष कला प्रेरक सम्मान,राजस्थान के ही प्रसिद्ध गजल गायक पद्मश्री अहमद हुसैन मोहम्मद हुसैन की जोड़ी को हिन्दुस्तान जिंक सृजन लाइफ टाईम अचीवमेन्ट अवार्ड एवं इसके अलावा गायक नितिन मुकेश को संस्था की ओर से लाइफ टाईम अचीवमेन्ट पुरूस्कार से सम्मानित किया जायेगा।

हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने बताया कि मुझे खुशी है कि इस बार हिन्दुस्तान जिंक सृजन लाइफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड राजस्थान के प्रसिद्ध गज़ल गायक पद्मश्री उस्ताद अहमद हुसैन मोहम्मद हुसैन को दिया जा रहा है। राजस्थान अपनी संस्कृति, परंपरा और विरासत के लिए लोकप्रिय है और सृजन द स्पार्क कार्यक्रम की पहल उसी को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम है। हिंदुस्तान जिंक ने हमेशा कला और संगीत की भारत की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य किया है और यह हमारी सांस्कृतिक रूप से समृद्ध विरासत के संरक्षण के लिए यह हमारा प्रयास मिल का पत्थर है।

सृजन द स्पार्क संस्था के कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि  ऐसा यह पहला अवसर होगा जब इस संगीतमयी शाम की शुरूआत राजस्थानी लोक संगीत से की जायेगी।  

सृजन द स्पार्क संस्था के एपेक्स सचिव अब्बास अली बन्दुकवाला ने बताया कि कार्यक्रम में प्रवेश निःशुल्क पास से होगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष के कला प्रेरक अवार्ड में सृजन वी डी पलूसकर अवार्ड टीवी एवं सिने कलाकार हेमन्त पाण्डे, ओंकारनाथ ठाकुर अवार्ड ख्यातनाम कलाकार कमल शर्मा, नंदलाल बोस अवार्ड निर्माता, लेखक एवं कलाकार काजल सूरी, मास्टर मदन अवार्ड टीवी एवं सिने कलाकार सैय्यद सलीम अफजल जैदी, खेमचंद प्रकाश अवार्ड राजस्थानी लोक गायिका सीमा मिश्रा को प्रदान किया जायेगा।

सृजन द स्पार्क के पूर्व अध्यक्ष श्याम एस. सिंघवी ने बताया कि दो वर्ष में एकेडमी बन कर तैयार हो जायेगी। जिसमे देश-विदेश से संगीतप्रेमी यहाँ आकर संगीत की शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ अपनी कला का भी प्रदर्शन कर सकेंगे।

संस्था के सचिव ब्रजेन्द्र सेठ ने बताया कि निःशुल्क पास निर्धारित स्थानों से प्राप्त किये जा सकते है। सृजन द स्पार्क संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में देश के टेलेन्ट को आगे लानें का प्रयास किया जा रहा है। संस्था द्वारा करीब 45 हजार वर्गफीट जमीन पर गजल एकेडमी हेतु निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जिसमें देश के ख्यातनाम् कलाकारों द्वारा विद्यार्थियों को संगीत एवं कला की शिक्षा प्रदान की जावेगी। इस अवसर पर हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर मनीष वासुदेव, सृजन द स्पार्क के भूपेन्द्र श्रीमाली, प्रकाश लोढ़़ा, किशोर पाहुजा सहित अनेक सदस्य मौजूद थे।