×

रविवार को "नटसम्राट" नाटक का मंचन शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में 

नाटक में प्रवेश नि:शुल्क रहेगा

 

उदयपुर 1 सितंबर 2023। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र द्वारा शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में ललित कला संगम जयपुर द्वारा निर्मित ‘‘नटसम्राट” नाटक का मंचन 3 सितंबर रविवार को शाम 7 बजे किया जायेगा ।

केंद्र निदेशक किरण सोनी गुप्ता ने बताया कि इस नाटक की रचना ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित प्रसिद्ध कवि एवं नाटककार वि.वा.शिरवाडकर ने की है, निर्देशक राम सहाय पारीक है । यह नाटक रंगमंच से अवकाश ले चुके व सम्मान प्राप्त एक नामचीन नट (अभिनेता) की जीवन संध्या पर भोगी हुई त्रासदी की मार्मिक कहानी है। अवकाश लेने के बाद वह बहुत प्रेम व आशा के साथ अपनी सारी सम्पत्ति अपनी दोनों संतानों में बांटकर निश्चिंत हो जाता है।

किन्तु कालान्तर में अपने पुत्र व पुत्री के कटु व्यवहार तथा अपनी जीवन संगिनी की मृत्यु के बाद अर्द्ध-विक्षिप्तावस्था में बिना बताये घर छोड़कर चला जाता है। शेष जीवन वह एक रंगशाला के बाहर फुटपाथ पर निराश्रित रहकर व्यतीत करता है। अपनी गलती का भान होने पर उसके पुत्र व पुत्री परिवार सहित उसे वापस ले जाने के लिये आते हैं, किन्तु यह वापस न जाकर बूट पॉलिश करने वाले एक अनाथ बच्चे के साथ ही शेष जीवन बिताने का कृत संकल्प है।

इस नाटक का मुख्य किरदार राजस्थान के रंगमंच के 80 वर्षीय वरिष्ठ रंगकर्मी वासुदेव भट्ट निभा रहे हैं।  21 से अधिक कलाकारों के इस नाटक की अवधि 110 मिनट है । नाटक में प्रवेश नि:शुल्क रहेगा ।