×

गिट्स के विद्यार्थियों ने महाराणा प्रताप का मनाया जन्म दिवस

कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रस्तुतियां देकर उनको नमन किया

 

गीतांजली इन्स्टिटियूट ऑफ टेक्नीकल स्टडीज डबोक उदयपुर (गिट्स), ने मेवाड ह्दय सम्राट महाराणा प्रताप का जन्मदिवस धुमधाम से मनाया । कार्यक्रम की शुरूआत गणपति वन्दना के साथ हुई। 

संस्थान के निदेशक डॉ. एन. एस. राठौड ने मेवाड के वीर सपूत महाराणा प्रताप के बारे में कहा कि भारत आज युवाओं का देश हैं। आज के युवाओं को महाराणा प्रताप के देश भक्ति, निष्ठा, नैतिक कर्त्तव्यों व आदर्शाें का आत्मसात करने की जरूरत हैं। हमें उनके दिखाये रास्ते पर चल कर ही एक सभ्य समाज का निर्माण कर सकते हैं। 

एम.बी.ए. निदेशक डॉ. पी.के. जैन ने महाराणा प्रताप के जन्म से लेकर हल्दी घाटी के युद्ध तक महाराणा प्रताप के पराक्रम का विस्तृत वर्णन करते हुए कहा कि उन्होनें अपना सारा जीवन राष्ट्र एवं मेवाड की रक्षा के लिए समर्पित कर दिया। हमें इनके जीवन से प्रेरणा लेने की जरूरत हैं। इतने कष्ट सहने के उपरान्त भी राष्ट्र के प्रति उनकी निष्ठा कम नहीं हुई। 

कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रस्तुतियां देकर उनको नमन किया। छात्र भोलेराम एवं पराक्रम सिंह चुण्डावत की वीर रस की कविता ने वहां उपिस्थत विद्यार्थियों में वीरता का जोश भर दिया। कार्यक्रम का संचालन छात्रा चारवी बापना तथा रिमिषा खिलजी द्वारा किया गया। इस अवसर पर उनके घोडे चेतक के स्वामी भक्ति के वृतांत को सुनकर सभी की आंखें नम हो गयी। वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड ने महाराणा प्रताप के बारे में अपने विचार व्यक्त किये ।