×

दूसरे साल भी जुम्मातुल-विदा पर घर से की नमाज अदा 

जुम्मातुल-विदा अहसास दिलाता है कि रमजान का ये अफज़ल और नेक महीना हमारे बीच से रुखसत हो रहा है

 
जरूरतंदो को बांटे राशन सामग्री के पैकेट

रमजान के पाक साफ महीने की आखरी अशरा हम सब के बीच है। इस महीने के आखिरी जुमा यानी शुक्रवार को अलविदा जुमा कहा जाता है। यह जुमा अहसास दिलाता है कि रमजान का ये अफज़ल और नेक महीना हमारे बीच से रुखसत हो रहा है। कोरोना वायरस की वजह से सभी धार्मिक स्थल बंद है। ऐसे में किसी भी धार्मिक स्थल पर जमा होना सख्त मना है। इस वजह से सभी ने अपने घर से ही रहकर जुमे की नमाज अदा की। 

उदयपुर की मस्जिदों में जहां लाखों की संख्या मुस्लिम/ बोहरा समुदाय के लोग नमाज को पढ़ने के लिए पहुंचा करते थे। वहां इस बार खामोशी नजर आई। केवल चुनिंदा लोगों ने ही मस्जिदों में जुम्मातुल अलविदा की नमाज़ अदा की। 

हज कमेटी के अध्यक्ष ज़हीरुद्दीन सक्का ने बताया कि कोरोना महामारी के लगातार केस बढ़ते जा रहे है। इस बात को ध्यान में रखते हुए दूसरी बार ऐसा हुआ है कि सामुहिक रुप से मस्जिदों  नमाज अदा नहीं की। वहीं उन्होने मुस्लिम समाज से अपील की है कि सभी लोग अपने घरों से नमाज अदा करें। जो भी राजस्थान सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी की गई है उसका पालन करे।

वहीँ शहर के बोहरा समुदाय ने भी जुमातुल विदा की नमाज़ घर पर रहकर ही अदा की। दाऊदी बोहरा जमाअत के प्रवक्ता मंसूर अली ओड़ा वाला ने बताया की पिछले साल भी समुदाय के लोगो ने कोविड के चलते रमज़ान माह की सभी इबादते घर पर रहकर ही सम्पन्न की थी।  इस वर्ष भी यही हालात है। 
 
जरूरतंदो को बांटे राशन सामग्री के पैकेट

अलविदा होते रमजान माह में लाइफ प्रोग्रेसिव सोसायटी की ओर से कोरोना से मुक्ति दिलानें एवं देश में खुशहाली लाने की घर.घर पर आखिरी जुम्मा पर दुआ की गई। सोसायटी सदर डॉ खलील अगवानी ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी जरूरतमंदो को खाद्य सामग्री पैकेट जरूरतमंदो को घर घर बांटे जा रहे है। लाईफ प्रोग्रेसिव सोसायटी उदयपुर की ओर से आखिरी जुम्मा पर कार्यालय में दुआ की गई। इस अवसर पर खास तौर पर कोरोना महामारी से पूरी दुनिया को छुटकारा दिलानें और जो बीमार है उनको जल्दी शिफा प्राप्त हो और स्वस्थ होकर घर जाएं और जो घर है उनको भी जल्दी शिफा की दुआ की गई।

डॉ खलील अगवानी ने बताया कि माहे रमजान में दी जाने वाली इमदाद उन सभी जरूरतमंदो को उनके घर.घर जाकर राशन पैकेट दिए जा रहे है। आज महुवाडा गांव में राशन सामग्री के पैकेट वितरीत किये गये। उन्होंने बताया कि ईद के बाद पुनः कोविड वैक्सीनेशन शिविर लगाया जाएगा। सोसायटी के संयोजक मौलाना आस मोहम्मद, हाजी अब्दुल लतीफ मंसूरी, हाजी सलीम अगवानी, सिराज खिलौना वाला, मजहर अली पलासिया वाला, शानू खान, हाजी जहीरूद्दीन सक्का, तस्लीम आरा, सलीम खान की देख रेख में कार्य हो रहा है।