×

दीपावली मेले की तैयारी

इस वर्ष भी मेले में लगने वाली दुकानों के ग्राउंड की होगी ई निविदा

 

उदयपुर। नगर निगम दीपावली मेले को लेकर राजस्व समिति की अहम बैठक मंगलवार को समिति अध्यक्ष अरविंद जारौली की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिसमें निगम हित में कई निर्णय लिए गए।

नगर निगम राजस्व समिति अध्यक्ष अरविंद जारोली ने बताया कि निगम प्रांगण में ही लगने वाले 15 दिवसीय दशहरा दीपावली मेला 2 नवंबर से आयोजित किया जाएगा। इसे भव्य स्वरूप में मनाने का निर्णय लिया गया। मेले में आवंटित होने वाली दुकानें के ग्राउंड नगर निगम महापौर गोविंद सिंह टाक, आयुक्त मयंक मनीष, उपमहापौर पारस सिंघवी के निर्देश पर इस बार भी ई निविदा के जरिए दिए जाने का प्रस्ताव लिया गया है जिससे निगम को और अधिक आय प्राप्त हो सके और निविदा में भाग लेने वाले आपस में पूल नहीं बना सके। मेला में ग्राउंड आवंटित करने हेतु ग्राउण्ड एवं झूलो को भी निविदा के माध्यम से दिया जायेगा।

दीपावली मेले में लगने वाली दुकानों का ग्राउंड का होगा ऑनलाइन टेंडर

नगर निगम द्वारा आयोजित होने वाले दीपावली मेले में लगने वाली दुकानों के ग्राउंड का ऑनलाइन टेंडर में निगम को 1.12 करोड़ की आय हुई थी।
राजस्व समिति अध्यक्ष अरविंद जारोली ने बताया कि पिछले वर्ष दीपावली मेले में मेलार्थियों के लिए मनोरंजन हेतु लगने वाले झूले, सामान, खाने-पीने की दुकाने इत्यादि लगाई गई। मेले में लगने वाली दुकानों के ग्राउंड हेतु ऑनलाइन टेंडर जारी किया गया जिसमें निगम को लगभग 1.12 करोड रुपए की आय अर्जित हुई थी। इस वर्ष बेसिक राशि में 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करते हुए निविदा आमंत्रित की जाएगी। निगम को इस बार पिछले वर्ष की तुलना में अधिक आय प्राप्त होने का अनुमान है।

निरीक्षण कमेटी का होगा गठन

समिति बैठक में समिति सदस्य हेमंत बोहरा एवं लोकेश कोठारी ने मेले के दौरान लगने वाली अवेध स्टॉल को लेकर समिति अध्यक्ष का ध्यान आकर्षित किया इस पर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया की मेले के दौरान निगम द्वारा निरीक्षण कमेटी का गठन किया जाएगा एवं यदि किसी भी प्रकार की कोई अवैध स्टॉल सामने आती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। मेले में यदि एक बार से अधिक लापवाही पाई जाती हैं तो संस्था को ब्लैक लिस्टेड कर दिया जायेगा। 

झूलो की संख्या और दूरी होंगी तय

नगर निगम में राजस्व समिति बैठक में समिति अध्यक्ष अरविंद जारौली के निर्देश पर सर्वसम्मति से तय किया गया कि मेले के दौरान मनोरंजन हेतु लगने वाले झूलो की संख्या एवं आपस की दूरी को समिति द्वारा तय किया जाएगा। सुरक्षा मापदंड का ध्यान रखते हुए इसमें कार्रवाई अमल में लाई जाएगी जिससे किसी भी प्रकार का कोई भी हादसा ना हो।

विज्ञापन से अर्जित करेंगे अतिरिक्त आय

नगर निगम राजस्व समिति बैठक में समिति अध्यक्ष अरविंद जारोली ने विज्ञापन के माध्यम से भी आय बढ़ाने को लेकर प्रस्ताव रखा, जिसका सर्वसम्मति से सभी सदस्यों ने समर्थन किया। निगम में प्रमुख प्रवेश द्वारों पर एवं प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग एवं बैनर लगाने की निविदा आमंत्रित की जाएगी जिसकी राशि एवं अग्रिम कार्रवाई नगर निगम महापौर गोविंद सिंह टॉक आयुक्त मयंक मनीष एवं उपमहापौर पारस सिंघवी से विचार विमर्श कर की जाएगी।

बैठक में समिति सदस्य हिदायत्तुला, राजकुमारी गन्ना, आरती वसीटा, मोनिका गुर्जर, निगम राजस्व अधिकारी नितेश भटनागर, राजस्व निरीक्षक विजय जैन, कर्मचारी प्रदीप वैष्णव, घनश्याम तावड़ आदि उपस्थित रहें।