×

महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्री महोत्सव की तैयारियां जोरो पर

आगामी 18 फरवरी को है महाशिवरात्री पर्व 

 

उदयपुर 13 फरवरी 2023 । सार्वजनिक प्रन्यास मंदिर श्री महाकालेश्वर मंदिर में आगामी 18 फरवरी 2023 को महाशिवरात्री महोत्सव की तैयारी की बैठक कल रविवार को प्रन्यास अध्यक्ष तेजसिंह सरूपरिया के सानिध्य में श्री महाकालेश्वर अन्न क्षेत्र यज्ञ सेवा समिति, महशिवरात्री महोत्सव समिति के अन्तर्गत गठित विभिन्न समितियों के पदाधिकारियों व ट्रस्ट की कार्यकारिणी की संयुक्त बैठक आज मंदिर प्रांगण स्थित रूद्राक्ष भवन में आहूत की।

प्रन्यास सचिव चन्द्रशेखर दाधीच ने बताया कि आगामी 18 फरवरी को महाशिवरात्री पर्व की तैयारियां चल रही है उन्होंने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बड़ी संख्या में शिवभक्तों द्वारा दर्शन लाभ लिया जाएगा। 

इस अवसर पर प्रभु महाकालेश्वर का विशेष शृंगार, भोग, आरती, चर्तुहप्रहर की पूजा, निज मंदिर की पूजा अर्चना, सभामण्डप से जलाभिषेक की व्यवस्था, भैरव, गणपति, माताजी की ध्वजा आदि कार्यों की जिम्मेदारी गठित समितियों को दे दी गई है। साथ ही दर्शनव्यवस्था के रूद्रवाहिणी, रूद्रसेना, ट्रस्ट पदाधिकारियों व कार्यकारिणी सदस्यों व गठित समिति के सदस्यों द्वारा की जायेगी।

प्रन्यास संरक्षक बालुसिंह कानावत ने बताया कि सभी आवश्यक तैयारिया तय समय पर पूर्ण कर ली जावेगी साथ ही प्रशासन को व्यवस्थाओं के संबंध में पत्र देकर आगामी दिनों में सूचित कर दिया जाएगा।

मंदिर मुख्य प्रशासक श्रीमती दीक्षा भार्गव व प्रेमलता लोहार ने बताया कि महिला-पुरूषों के दशनार्थ हेतु रूद्राक्ष भवन के बाहर से बेरिकेट लगने प्रारंभ कर दिये गये है तथा साथ ही भक्तों के लिए छाया, पानी की माकूल व्यवस्था भी शुरू कर दी है। भार्गव ने बताया कि दिव्यांग भक्तों के लिए भी अलग से वील चैयर की व्यवस्था की गई ताकि उन्हें दर्शन में किसी प्रकार की असुविधा न हो।

विनोद कुमार शर्मा व एडवोकेट महिपाल शर्मा ने बताया कि मंदिर की संपूर्ण साफ सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। महोत्सव पर भव्य विद्युत साज सज्जा की जायेगी। सुरक्षा व्यवस्था के लिए मंदिर के गार्ड व्यवस्था के साथ साथ पुलिस व्यवस्था व निज मंदिर के बाहर कार्यकर्ताओं की पूर्ण टीम सहयोग करेगी ताकि सभी भक्तजनों को सुगमता से दर्शन लाभ हो सके।

बैठक में प्रन्यास उपाध्यक्ष महिम दशोरा, एडवोकेट सुन्दरलाल माण्डावत, चर्तुभुज आमेटा, के.जी.पालीवाल, भंवरलाल पालीवाल, अनिल चौधरी, शेषमल सोनी, डीएस नागदा, चन्द्रवीर सिंह राठौड, भरत छाजेड, यतीन्द्र दाधीच, सुनील दत्त शर्मा, गोपाल लोहार, योगेशगिरी गोस्वामी, लोकेश मेहता, सुरेन्द्र मेहता, दिनेश मेहता, राजू सोनी,गिरिराज सोनी सहित कई शिवभक्त मौजूद थे।