×

नव संवत्सर पर निकली शोभायात्रा

बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री पहुंचे उदयपुर 

 

उदयपुर 23 मार्च 2023 । भारतीय नववर्ष समाजोत्सव समिति, सर्व समाज व नगर निगम के सांझे में गुरुवार दोपहर 1 बजे टाउन हॉल से नवसंवत्सर के स्वागत के लिए शोभायात्रा शुरू होकर गाँधी ग्राउंड पहुची। 

गांधी ग्राउंड में शोभायात्रा के समापन अवसर पर बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेन्द्र शास्त्री और कथा मर्मज्ञ पंडित देवकीनंदन ठाकुर होंगे । दोनों दोपहर करीब 3 बजे चार्टर से जयपुर होते हुए उदयपुर एयरपोर्ट पहुँच चुके है। जहां उनके स्वागत की तैयारी की गई है।

पंडित धीरेन्द्र शास्त्री पहले गौरव प्रताप केंद्र पहुंचेंगे, उसके बाद वहां से गाँधी ग्राऊंड पहुंचेंगे जहाँ वह विशाल जनसभा को सम्बोधित करेंगे। 

पंडित धीरेन्द्र शास्त्री ने वीरभूमि राजस्थान की जय बोलते हुए लोगों से शोभायात्रा में शामिल होने का आह्वान किया था। शोभायात्रा में बांसवाड़ा के संत उत्तम स्वामी भी शामिल हुए। 

शोभायात्रा में उदयपुर शहर के अलावा आसपास के गांव से करीब 1 लाख की तादाद में लोग शामिल हुए। टाउन हॉल से शुरू हुई  सूरजपोल, बापू बाजार, देहलीगेट, अश्विनी बाजार, हाथीपोल व चेतक सर्कल होते हुए गांधी ग्राउंड पहुंची। तीन अलग-अलग जगहों से कलश यात्राएं, देहली गेट पर हुआ संगम यात्रा की अनुवाई सनातन धर्मग्रंथ की झांकी व बग्गियों में विराजित संत-महंत ने की। 11 अश्वों पर आदिशक्ति की प्रतीक कन्याएं सवार थी। 

नगर निगम से शोभायात्रा शुरू होने के साथ जगदीश मंदिर, भूपालपुरा मैदान व फतह स्कूल से कलश यात्राएं भी शुरू हुई। मुख्य शोभायात्रा के देहलीगेट से आगे बढ़ने के साथ ही तीनों कलश यात्राओं का देहलीगेट पर संगम हुआ। शोभायात्रा को लेकर चेतक सर्कल, देहलीगेट, सूरजपोल आदि प्रमुख चौराहों को भगवा पताकाओं से सुंदर सजाया गया है। चेतक सर्कल पर मेवाड़ की वीरांगना हाड़ी रानी की झांकी भी लगाई गई है।