×

चाँद का दीदार, कल पहला रोज़ा रखेगा मुस्लिम समुदाय

इधर बोहरा समुदाय ने आज रखा पहला रोज़ा

 
इस बार सबसे लंबा रोजा 14 घंटे 38 मिनट का रहेगा

उदयपुर 2 अप्रेल 2022 । कोरोनाकाल से जूझ रही देश व दुनिया के बेहतर होते हालातों के बीच अब उत्सवी माहौल भी परवान पर चढने लगा है। कोरोना ने होली-दीवाली, रमजान-ईद जैसे उत्सवों की रंगत को फीकी कर दिया था लेकिन अब धीरे-धीरे त्यौहारी रंगत देश में देखी जा रही है। देश में अब कोरोना की पाबंदियां हट चुकी है। ऐसे में दो साल बाद जहां होली का त्यौहार हर्षोल्लास से मनाया गया। 

मुस्लिम समुदाय के ईस्लामी कैलेण्डर का सबसे पवित्र माह रमजान भी शुरू हो गया है। बोहरा समुदाय ने शनिवार को पहला रोजा रखा वहीं मुस्लिम समुदाय भी आज चांद के दीदार होने के बाद कल रविवार को अपना पहला रोजा रखेंगे। 

अंजुमन चौक स्थित अंजुमन तालिमुल इस्लाम के सदर मुजीब सिद्दीकी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की औलेमा ए किराम व् अवाम ए अहले सुन्नत की जमाअत द्वारा ऐलान किया गया है की आज 2 अप्रैल से माहे रमजान मुबारक 1443 हिजरी के चाँद का दीदार हो चूका है अतः आज से तरावीह की नमाज़ पढ़ी जाएगी और कल रविवार को पहला रोज़ा रखा जाएगा। 

दो साल से घरों पर ही रमजान की इबादत और नमाजे अदा कर रहे मुस्लिम समुदाय इस बार मस्जिदों में जा सकेंगे। रमजान माह में इशा की नमाज के दौरान अदा की जाने वाली ’तरावीह की नमाज’ भी इस बार मुस्लिम समुदाय मस्जिदों में अदा कर सकेंगे। वहीं सामूहिक इफ्तारी की व्यवस्था भी विभिन्न मस्जिदों में कमेटियों द्वारा की जाएगी। 

उदयपुर शहर व आसपास में इस बार सबसे लंबा आखिरी रोजा 14 घंटे 38 मिनट का होगा वहीं पहला रोजा 13 घंटे 53 मिनट का होगा। पहले रोजे से लगाकर आखिरी रोजे तक सेहरी का वक़्त घटता रहता है तो इफ्तारी का वक़्त बढता रहता है। पहले रोजे की सेहरी का वक़्त 5 बजकर 03 मिनट तक रहेगा वहीं इफ्तारी शाम 6 बजकर 56 मिनट पर होगी।