×

शिल्पग्राम में चार दिवसीय ‘‘ऋतु वसंत’’ 13 से

होली के रंग, शास्त्रीय कलाओं का संगम

 

इस बार बसंत ऋतु के साथ-साथ होली पर्व भी निकट होने से इस उत्सव की गरिमा और अधिक हो गई

उदयपुर, 9 मार्च। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से शिल्पग्राम में आगामी 13 से 16 मार्च तक शास्त्रीय संगीत व कला उत्सव ‘‘ऋतु वसंत’’ का आयोजन किया जायेगा जिसमें रंगों का पर्व होली का रस रंग तथा शास्त्रीय कलाओं का अनूठा मिश्रण होगा।

केन्द्र निदेशक किरण सोनी गुप्ता ने बताया कि शास्त्रीय कलाओं को आम जनता के मध्य लाने तथा कलाओं के साथ ऋतुओं को उत्सव के रूप में मनाने के ध्येय से केन्द्र द्वारा शिल्पग्राम में 13 से 16 मार्च तक शास्त्रीय व उपशास्त्रीय कलाओं पर आधारित कार्यक्रम ‘‘ऋतु वसंत’’ का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि ऋतु वसंत केन्द्र का वार्षिक फ्लैगशिप कार्यक्रम है। इसका आयोजन शिल्पग्राम के मुक्ताकाशी रंगमंच पर शाम 7 बजे से होगा।

चार दिवसीय आयोजन पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि इस बार बसंत ऋतु के साथ-साथ होली पर्व भी निकट होने से इस उत्सव की गरिमा और अधिक हो गई। देश में वर्ष पर्यन्त मनाये जाने वाले प्रमुख त्यौहारों में होली का अपना महत्व है। इस महत्ता को ध्यान में रखते हुए उत्सव के पहले 13 मार्च को दिन ‘‘रंगोत्सव’’ का आयोजन होगा। महाराजा सायाजी राव गायकवाड़ विश्वविद्यालय बड़ौदा द्वारा ऋतु वसंत के आयोजन के लिये एक विशेष सांगीतीय व नृत्य प्रस्तुति तैयार की गई है जिसमें होली पर्व के उल्लास व उमंग को रूपायित किया जायेगा।

उत्सव के दूसरे दिन 14 मार्च को पहले शेखावाटी अंचल में होली के अवसर पर किये जाने वाले ‘‘चंग’’ नृत्य का प्रदर्शन होगा। उसी दिन वृदावन के बड़े ठाकुर जी महाराज के सानिध्य में ‘‘फूलों की होली’’ का प्रदर्शन किया जायेगा। भागवत कथा से जुड़ी इस प्रस्तुति में फूलों की होली का अनुपम दृश्य उदयपुर वासियों को पहली बार निहारने का अवसर मिल सकेगा। उत्सव के तीसरे दिन 15 मार्च को देश की प्रख्यात तबला नवाज़ पं. अनुराधा पॉल का तबला वादन होगा इसके उपरान्त सुजाता गुरव का शास्त्रीय गायन प्रमुख आकर्षण होगा। चार दिवसीय ऋतु वसंत के आखिरी दिन 16 मार्च को कलाक्षेत्र फाउण्डेशन के कलाकारों द्वारा नृत्य नाटिका ‘‘वीरा सुधांधीरम’’ का मंचन किया जायेगा।

केन्द्र निदेशक ने यह भी बताया कि शिल्पग्राम के मुक्ताकाशी रंगमंच पर सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार होगा। साथ ही चार दिवसीय ‘‘ऋतु वसंत’’ कार्यक्रम में दर्शकों के लिये प्रवेश निःशुल्क होगा। इस उत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही विभिन्न हस्तशिल्प की दुकानें, कलर्स एवं मनपसंद फूड की भी स्टॉलें रहेगी।