×

वर्चुअल समारोह के साथ सातवें उदयपुर बर्ड फेस्टिवल का समापन

विशेषज्ञ बोले-जलाशयों का हो संरक्षण, अधिकाधिक जलाशयों तक पहुंचे बर्डफेस्टिवल की गतिविधियां

 
फोटो, डाक टिकट प्रदर्शनी, ऑनलाईन गोष्ठी, बर्डवाॅचिंग और विविध प्रतियोगिताओं के आयोजन के साथ इस फेस्टिवल का समापन हुआ।

उदयपुर, 24 जनवरी 2021। जिला मुख्यालय पर 22 जनवरी से प्रारम्भ हुए तीन दिवसीय उदयपुर बर्ड फेस्टिवल का रविवार को समापन हुआ। फोटो, डाक टिकट प्रदर्शनी, ऑनलाईन गोष्ठी, बर्डवाॅचिंग और विविध प्रतियोगिताओं के आयोजन के साथ इस फेस्टिवल का समापन हुआ।

ऑनलाईन आयोजित समापन समारोह को बतौर अतिथि सेवानिवृत्त आईएएस विक्रमसिंह चौहान और सेवानिवृत्त सीसीएफ राहुल भटनागर ने संबोधित किया और कहा कि उदयपुर बर्डफेयर के माध्यम से स्थानीय जलाशयों का संरक्षण-संवर्धन किया जाना चाहिए। उन्होंने फेस्टिवल की गतिविधियों को अधिकाधिक जलाशयों तक पहुंचाते हुए जनजागरूकता पैदा करने का आह्वान किया। राहुल भटनागर ने मेनार जलाशय में सीवरेज लाईन डालने के संबंध में बर्डफेयर आयोजकों की तरफ से जिला प्रशासन को पत्र लिखने और विभाग के उच्चाधिकारियों को गंभीर होने का आह्वान किया।

इस मौके पर डीएफओ अजिक उचाई ने तीन दिवसीय गतिविधियों की जानकारी देते हुए सहयोग के लिए सभी का आभार जताया। इस अवसर पर पक्षी विज्ञानी डाॅ. सतीश शर्मा, रिटायर्ड डीएफओ प्रतापसिंह चुण्डावत, डब्ल्यू.डब्ल्यू.एफ. के श्री अरुण सोनी और कई पक्षीप्रेमी उपस्थित थे।

समापन समारोह में विभिन्न जलाशयों का भ्रमण करने वाली टीमों ने अपनी यात्रा व पक्षी अवलोकन के नतीजों को सभी प्रतिभागियों से साझा किया। समापन समारोह में पक्षी पर्व के दौरान हुए पेंटिंग प्रष्नोत्तरी तथ फोटोग्राफी प्रतियोगिता के परिणाम भी घोषित किये गये।  कार्यक्रम का संचालन एसीएफ चन्द्रपाल सिंह चौहान ने किया।