×

इबादत और अकीदत के साथ गुज़री शबे कद्र की रात 

बोहरा समुदाय कल अदा करेगा जुम्मातुल विदा की नमाज़ 

 

उदयपुर 13 अप्रैल 2022 । दाऊदी बोहरा समुदाय ने रमज़ान माह की सबसे पवित्र रात लैलतुल कद्र (जिन्हे शब् ए कद्र भी कहा जाता है), 12 अप्रैल और 13  अप्रैल की दरमियानी रात को पूरी रात मस्जिदों में जागकर इबादत के साथ गुज़ारी। कल 12 अप्रैल सूर्यास्त से लेकर 13 अप्रैल के सूर्योदय तक मस्जिदों में इबादत कर अपने गुनाहों की माफ़ी और अपने मुल्क हिंदुस्तान में अमन-चैन और खुशहाली की दुआएं मांगी गई।

Burhani Masjid Kharol Colony- Image by Abdul Qadir

दाऊदी बोहरा जमात के प्रवक्ता मंसूर अली ओड़ा वाला ने बताया की रसूलपुरा, वजीहपुरा, मोहियदपुरा, खानपुरा, चमनपुरा, खांजीपीर, खारोल कॉलोनी और पुला स्थित हॉल में प्रतिवर्ष की भांति शबे कद्र की विशेष नमाज़ अदा की गई। शबे कद्र के दिन रोज़े, इबादत, ज़कात और सदका (दान) देने का विशेष महत्व है।

Rasoolpura Masjid 
Vajihpura Masjid

इस अवसर पर सभी बोहरवाड़ी और अन्य मोहल्लो की मस्जिदों में विशेष रूप से विद्युत सज्जा की गई और मस्जिदों के अंदर फूलो से सजावट की गई। वहीँ नमाज़ के बाद सभी मस्जिदों में सामूहिक रूप से नियाज़ और सेहरी का इंतेज़ाम किया गया।

Kharol Colony Masjid

जुम्मातुल विदा कल 

बोहरा समुदाय कल शुक्रवार 14 अप्रैल को आखिरी जुमा यानि जुमातुल विदा की विशेष नमाज़ बोहरवाड़ी स्थित रसूलपूरा, वजीहपुरा, मोहियदपुरा, खानपुरा, चमनपुरा, खारोल कॉलोनी, खांजीपीर तथा पुला स्थित हॉल में अदा करवाई जाएगी।  

ईद उल फ़ित्र 21 अप्रैल को 

दाऊदी बोहरा द्वारा प्रचलित मिसरी कैलेंडर के अनुसार रमज़ान माह के 30 रोज़े पूरे होने पर ईद उल फ़ित्र का त्यौहार आगामी शुक्रवार 21 अप्रैल 2023 को मनाया जायेगा।