×

IIM उदयपुर में मां को बताया खुद का रोल मॉडल बताया स्मृति ईरानी ने

केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने IIM उदयपुर में समलैंगिंक समानता विषय पर स्टूडेंट्स को सम्बोधित किया

 

उदयपुर 1 मार्च 2023 । केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि टीवी सीरियल "क्याोंकि सास भी कभी बहू थी" की शुरुआत में मुझे 1800 रुपए वेतन मिलता था। भारत की सक्रिय राजनीति में आने की इच्छा के कारण मैंने इस सीरियल को छोड़ा था। इसलिए नहीं छोड़ा कि सीरियल नहीं चल पा रहा था, बल्कि ऐसे समय छोड़ा, जब यह खासा लोकप्रिय हो रहा था। मैं महिला होते हुए रुकी नहीं, आगे बढ़ती रही। स्मृति ईरानी बुधवार को आईआईएम उदयपुर में समलैंगिंक समानता विषय पर स्टूडेंट्स को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि भारत में पहला मेक्डोनल्स रेस्टोरेंट खुला था, मैं उसमें काम करती थी। वहां से आज केन्द्रीय मंत्री बनने का सफर महिला होते हुए मैंने तय किया। 

मां को बताया खुद का रोल मॉडल 

एक स्टूडेंट ने जब स्मृति ईरानी से पूछा कि आपका रोल मॉडल कौन हैं तो उन्होंने अपनी मां को रोल मॉडल बताया। वे बोलीं, जब मैं पहली बार सांसद का चुनाव जीती और दिल्ली में मुझे जो सरकारी आवास मिला था। उस आवास के सामने ताज होटल था। उसमें मेरी मां काम किया करती थी। वो पल मेरे लिए बेहद यादगार रहा। मैंने एक दिन उस होटल में जाकर सभी कर्मचारियों को धन्यवाद दिया।

महिलाओं के मुद्दे पर की पीएम मोदी की तारीफ

स्मृति ईरानी ने पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा महिला विकास को लेकर किए गए कामों पर जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि साल 2014 के बाद पीएम मोदी ने देश में 11 करोड़ टॉयलेट बनवाए। ताकि विशेष रूप से टॉयलेट को हमारी माता बहनों को बाहर ना जाना पड़े। साल 2014 से पहले मिनिमम रुपए में बैंक अकाउंट खुलता था लेकिन इसे आज 0 बैलेंस पर करीब 400 मिलियन से ज्यादा बैंक खाते खुले हैं जिनमें महिलाओं की संख्या ज्यादा है। इसी तरह मुद्रा योजना मेंं भी लोन दिया जा रहा है, जिसमें महिलाएं बढ़ चढ कर लाभ उठा रही हैं। 

भारत इकलौता देश, जहां महिलाएं हर पहलू में दूसरे देशों से आगे

स्मृति ईरानी ने कहा कि भारत इकलौता देश हैं जहां महिलाएं हर पहलू में दूसरे देशों से आगे हैं। देश के सर्वोच्य पद पर महिला द्रोपदी मुर्मू हमारे लिए सबसे बड़ा उदहारण हैं। G 20 मीटिंग में भी पीएम मोदी ने खुद इंटरनेशनल लेवल पर महिला विकास, ​महिला समृद्धि, महिला सम्मान का मुद्दा उठाया था। स्मृति ने कहा कि अगर महिलाएं पुरुष से ज्यादा कमा रही हैं या पुरुष से ज्यादा बड़े पद पर हैं तो पुरुष को भी ऐसी महिलाओं का आदर सम्मान करना चाहिए। पति को भी उतना ही सम्मान अपनी पत्नी को देना चाहिए।