×

उदयपुर में तीन दिवसीय ऋतु बसंत महोत्सव की धूम 20 मार्च से

महोत्सव उदयपुर के कलांगन शिल्पग्राम के मुक्ताकाशी रंगमंच पर होगा

 

उदयपुर 18 मार्च 2023 । पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर द्वारा प्रतिवर्ष होने वाले फागुनी रंगों के मनोहारी उत्सव तीन दिवसीय ऋतु बसंत महोत्सव की धूम 20 मार्च से प्रारंभ होगी। महोत्सव उदयपुर के कलांगन शिल्पग्राम के मुक्ताकाशी रंगमंच पर रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ आयोजित होगा।

पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर की निदेशक श्रीमती किरण सोनी गुप्ता ने बताया कि महोत्सव के पहले दिन पद्मश्री वी.जयरामाराव द्वारा कुचीपुड़ी नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। वहीं 21 मार्च को पद्मश्री सोमा घोष द्वारा शास्त्रीय गायन की मनोहारी प्रस्तुति आकर्षण का केन्द्र रहेगी। मशहूर शहनाई वादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की जन्म से लेकर मृत्यु तक के जीवन को दर्शाने वाली डॉक्यूड्रामा फिल्म 'यादें बिस्मिल्लाह' की स्क्रीनिंग की जाएगी। जिसमें हरीश भिमानी ने अपनी आवाज में कहानी सुनाई है।

प्रसिद्ध पुरस्कार विजेता निर्देशक शुभंकर घोष 'द माएस्ट्रो' की कहानी के कुछ अंशों का वर्णन करेंगे। इसके बाद उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की पसंदीदा रागों का परफॉर्मेंस होगा। 

इसी प्रकार 22 मार्च को एमएस यूनिवर्सिटी बड़ौदा द्वारा रंगोत्सव में फूलों की होली और अन्य प्रस्तुतियां के साथ महोत्सव का समापन होगा। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन शाम 7 बजे से प्रारंभ होने वाले इस रंगारंग कार्यक्रम में दर्शकों का प्रवेश पूर्णतया निःशुल्क रहेगा। इस कार्यक्रम में राज्य भर से कला रसिकों और कलाकारों का आगमन भी होगा।