×

13 व 14 मई को श्री श्री रवि शंकर का जन्म दिन मनाया जाएगा 

गुरुदेव का जन्म दिन साधना, सेवा और सत्संग की त्रिवेणी के साथ मनाया जाएगा

 

आर्ट ऑफ लिविंग उदयपुर चेप्टर उदयपुर में पिछले 23 वर्षों से आर्ट ऑफ लिविंग की कार्यशालाएं चल रही है। हर वर्ष की तरह इस बार भी 13 व 14 मई को गुरुदेव का जन्म दिन साधना, सेवा और सत्संग की त्रिवेणी के साथ मनाया जाएगा।

इस क्रम में दिनाक 13 मई को सुबह साढ़े छः बजे साधको के लिए गुरुपूजा और महासुदर्शन क्रिया का आयोजन शक्तिनगर स्थित कम्युनिटी हाल पर रखा गया है। दिन में विभिन सेवा कार्य किये जायेंगे और दूसरे दिन 14 मई को सायं 7 बजे गणगौर घाट पर ज्ञान ध्यान और भजन की अनुपम संध्या दिव्य सत्संग का आयेजन किया जाएगा जिसमे आर्ट ऑफ के अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षक और सुमेरु सिंगर प्रवीण मेहता रहेंगे ।

गुरुदेव श्री श्री रवि शंकर संसार भर में पय एक आध्यात्मिक गुरु, मानववादी नेता और शांति के राजदूत है। वे तनावमुक्त जीवन एवं दिसा मुक्त समाज की स्थापना के लिए एक अलौकिक वापी आंदोलन के प्रणेता है। उनके इस दृष्टिकोण ने दुनिया के लाखों लोगों को एकता के सूत्र में बांधा है।

श्री श्री का शांति का मार्गदर्शक संदेश जब तक तनाव रहित मन और हिंसा रहित समाज नहीं होगा तो हम विश्व शांति को प्राप्त नहीं कर सकते। मानवीय मूल्यों को सुदृढ़ करने और मानवता को ही अपनी सबसे बड़ी पहचान समझने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उनका मानना है कि सभी धर्मो में समन्वय और बहुसांस्कृतिक शिक्षा के प्रोत्साहन से ही पृथ्वी पर दीर्घकालिक शान्ति की स्थापना की जा सकती है। द आर्ट ऑफ लिविंग के तनाव प्रबंधन और स्वयं के विकास के लिए बताये गए विभिन्न कार्यक्रमो ने हजारों लोगों को विश्वभर में निराशा हिंसा और मानसिक अवसाद की प्रवृत्ति से निकलने में मदद की है।

तनाव मुक्त, हिंसा मुक्त समाज का निर्माण, सेवा और मानवीय मूल्यों के पुनःजागरण द्वारा ही आंतरिक और बाहरी शान्ति, दोनों संभव हैं। जाति, राष्ट्रीयता, और धर्म से परे, एक "वसुधैव कुटुम्बकम' के सन्देश के साथ, उनके प्रयत्नों ने 184 देशों में करोड़ो लोगों के जीवन को छुआ है। 

प्रेस वार्ता में सत्संग आयोजन टीम के किशन सोनी, राजकुमार सोनी, अजय सोनी, विपिन सोनी और आर्ट ऑफ लिविंग के प्रशिक्षक प्रवीण मेहता, अनमोल सिंह, नीरा तिवारी, के साथ रमेश तलदार, मुकेश साघवानी एवं अन्य भक्तजन उपस्थित थे।