×

वीआईएफ़टी में हुआ ’ताजमहल के टेंडर’ का सफ़ल मंचन

नाटक के ज़रिए साधा भ्रष्ट सिस्टम पर निशाना

 

उदयपुर 8 सितंबर 2023 । वेंकटेश्वर इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन टैक्नोलोजी एंड मास कम्यूनिकेशन में चल रहे इंडक्शन प्रोग्राम के चौथे दिन जर्नलिज़्म विभाग के विद्यार्थियों ने अजय शुक्ला के लिखे नाटक ’ताजमहल का टेंडर’ का मंचन किया। 

अरसे पहले लिखा गया नाटक आज भी वर्तमान राजनैतिक एवं सामाजिक हालात पर सटीक बैठता है। बेहद हास्यास्पद स्थितियों के साथ जिस तरह से शाहजहां की ताजमहल बनाने की कशमकश को पेश किया गया, वो क़बिले तारिफ़ थी। 

भ्रष्ट सिस्टम पर निशाना साधते हुए नाटक में दिखाया गया कि कैसे मुमताज़ की याद में ताजमहल बनाने का सपना देखने वाला शहंशाह अपनी कब्र में जाने तक ताजमहल नहीं बनवा पाता, मगर जिस सरकारी इंजीनियर को इसका ठेका दिया जाता है, उसकी काफ़ी प्रोपर्टी खड़ी हो जाती है। 

इस अवसर पर नसीरूद्दीन शाह से लेकर नवाज़ुद्दीन सिद्किी तक को डायरेक्ट कर चुके प्रसिद्ध रंगकर्मी भानु भारती भी उपस्थित थे, जिन्होंने कलाकारों के सशक्त अभिनय की प्रशंसा करते हुए कहा कि रंगकर्म अपने आप में एक संपूर्ण विधा है, शिक्षा में इसका समावेश इसे और बेहतर बनाता है। रंगकर्मी शिवराज सोनवाल ने कहा कि थिएटर में नई प्रतिभा स्वागत योग्य है। नाटक का निर्देशन जर्नलिज्म विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर ओम पाल ने किया। 

वीआईएफटी की डायरेक्टर डॉ. रिमझिम गुप्ता ने बताया कि शाहजहां के भूमिका में रोहित सिंह और चीफ इंजीनियर गुप्ता की भूमिका में मानस जैन ने दर्शको कों खूब हंसाया। इस सफ़ल आयोजन के लिए चेयरमैन आशीष अग्रवाल ने अतिथियों का धन्यवाद करते हुए हिंमाशी चौबीसा, हिया शर्मा, साक्षी व्यास, अलिफ़िया नीमचवाला, तसनीम हकीम जी, प्रिया सोनी, साहिल प्रजापत, शिवानी गर्ग, रीना पालीवाल, महिमा टंडन, प्रवर खंडेलवाल, रानू सोनी, आशीष व नुपूर आदि सभी विद्यार्थियों को उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं प्रदान कीं।