×

फर्स्ट लेडी ऑफ इंडियन सिनेमा पर हुआ नाटक का मंचन

लेकसिटी में थियेटर फेस्टिवल का दूसरा दिन, इरा दुबे ने ज़िंदा किया देविका रानी का किरदार

 

जॉय सेनगुप्ता, इरा दुबे ने किया बेहतरीन अभिनय

उदयपुर.6 मार्च ।  प्रभा खेतान फाउंडेशन के अहसास महिला समूह  की ओर  से आयोजित तीन दिवसीय थियेटर फेस्टिवल के दूसरे दिन रविवार को किश्वर देसाई द्वारा रचित और लिलेट दुबे द्वारा निर्देशित देविका रानी का मंचन किया गया।

अहसास महिला समूह की श्रद्धा मुर्डिया ने बताया नाटक  में फर्स्ट लेडी ऑफ इंडियन सिनेमा देविका रानी की कहानी दिखाई गई है। इस नाटक में 1930 के दशक को दर्शाया गया है। इसमें देविका रानी जब वह 16 साल की थी और आर्किटेक्चर की पढ़ाई कर रही थी तब से लेकर सुपरस्टार बनने की कहानी बताई गई है। इसमें न सिर्फ देविका रानी के व्यवसायिक जीवन को बताया गया है बल्कि उनके भावनात्मक उतार-चढ़ाव को भी दर्शाया गया है। इसमें बताया गया है कि किस तरह देविका रानी ने अपने पहले पति हिमांशु राय के साथ मिलकर बॉम्बे टॉकीज की स्थापना की। बाद में देविका रानी अपने सह अभिनेता नजमुल हसन के साथ चली गई थी। बाद में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दी और एक रूसी कलाकार स्वेतोस्लाव रॉरिक  के साथ विवाह कर लिया। नाटक में नजमुल हसन ने अपने संवाद में कहा किरदार निभाना भी क्या अजीब रोजगार होता है, उधार वह लेते हैं और चुकाना हमें पड़ता है। नाटक में इरा दुबे ने देविका रानी,जॉय सेनगुप्ता ने हिमांशु राय , ऋषि खुराना ने नजमुल हसन ,मार्क बेनिंगटन ने रूसी कलाकार का किरदार निभाया है। उदयपुर की अहसास महिलाएं स्वाति अग्रवाल, श्रद्धा मुर्डिया, मूमल भंडारी, कनिका अग्रवाल, रिद्धिमा दोशी और शुभ सिंघवी उदयपुर में इस उत्सव की मेजबानी कर रही हैं। 

ये रास्ते हैं प्यार के नाटक का मंचन आज

अहसास के पदाधिकारियों ने बताया कि तीसरे दिन सोमवार को इला अरूण द्वारा लिखित ये रास्ते हैं प्यार के नाटक प्रदर्शित किया जाएगा । इला अरुण लोक और लोक पॉप संगीत की शैली में एक विश्व स्तरीय नाम है । नाटक का निर्देशन केके रैना ने किया है । इला अरुण ने एक भयंकर महामारी के अनिश्चित समय में दो बुजुर्गों की एक सुंदर कहानी बुनी है, जो अपने खाली जीवन के अलगाव से मुक्त होने के लिए बेताब हैं। स्टार कास्ट में इला अरुण, केके रैना और विक्रांत मिश्रा शामिल हैं