×

उदयपुर में टाइगर फेस्टिवल का हुआ आगाज

टाइगर ट्रेल की शुरुआत
 

उदयपुर 28 जुलाई 2023। वन विभाग, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ एवं ग्रीन पीपल सोसायटी, उदयपुर द्वारा टाइगर फेस्टिवल का आगाज शुक्रवार को हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य वन संरक्षक आर.के. जैन ने हरी झंडी दिखा टाइगर ट्रेल की शुरुआत की और वृक्षारोपण का महत्व बताया। 

उन्होंने कहा कि भविष्य में पेड़ों और अच्छे पर्यावरण द्वारा ही वन्यजीवों को सुरक्षित आवास दिया जा सकेगा इसलिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम में आए विद्यार्थियों को जन्म दिवस पर एक पौधें अवश्य लगाने की शपथ दिलाई। टाइगर ट्रेल में दिल्ली पब्लिक स्कूल, सेंट एंथोनी स्कूल, आलोक संस्थान, महाराणा मेवाड़, विद्या मंदिर के विद्यार्थियों एवं अध्यापकों आदि ने भाग लिया।

विशेषज्ञ डॉ हंस कुमार जैन एवं डॉ ललित जोशी द्वारा टाइगर के बारे में विशेष रूप से चर्चा करते हुए विभिन्न पहलुओं पर जानकारी दी। उन्होंने नर और मादा टाइगर में फर्क, चिकित्सीय व प्राकृतिक रूप से इनकी सुरक्षा, इनका हमारे पर्यावरण पर अनुकूल प्रभाव एवं इनके होने की आवश्यकता आदि की जानकारी दी। 

टाइगर ट्रेल संबंधी सभी व्यवस्थाएं क्षेत्रीय वन अधिकारी विनोद तंवर ने की। विद्यार्थियों एवं अध्यापकों ने सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में स्थित रैपटर एग्जिबिशन भी देखी। ग्रीन पीपल सोसायटी के अध्यक्ष एवं सेवानिवृत्त सीसीएफ राहुल भटनागर ने फोन से टाइगर के प्रति और अधिक जानकारी मिलने के साथ ही इनके संरक्षण के ऐसे आयोजनों की आवश्यकता बताई। कार्यक्रम का संचालन अरुण सोनी ने किया।

टाइगर फेस्टिवल के दूसरे दिन 29 जुलाई को सुबह 10 बजे वन भवन के कॉन्फ्रेंस हॉल में विशेष मूवी स्क्रीनिंग एवं टाइगर टॉक का आयोजन किया जाएगा जिसके मुख्य वक्ता ग्रीन पीपल सोसाइटी उदयपुर के सचिव डॉ. सतीश कुमार शर्मा होंगे।