×

तीन दिवसीय उदयपुर बर्ड फेस्टिवल 20 जनवरी से

बर्ड रेस, प्रदर्शनी और प्रतियोगिताओं का होगा आकर्षण

 

उदयपुर 14 जनवरी 2022। कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत उदयपुर बर्ड फेस्टिवल 2021-22 का आयोजन ऑनलाइन किया जाएगा। उप वन संरक्षक (वन्यजीव) अजीत ऊंचोई ने बताया कि बर्ड फेस्टिवल के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 20 जनवरी को सुबह 6 बजे से सायं 5 बजे तक बर्ड रेस का आयोजन होगा जिसमें अधिकतम 5 टीमें होगी और प्रत्येक टीम में अधिकतम 5 सदस्य होंगे। 

यह टीमें विभिन्न क्षेत्रों व जलाशयों पर पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों की गणना करेगी। इससे पूर्व 19 जनवरी को बर्ड रेस के लिए जाने वाली टीमों के लीडर को चेटक सर्कल स्थित वन्यजीव कार्यालय से निर्धारित लॉगबुक प्रदान की जाएगी।

21 को होगा औपचारिक शुभारंभ

उप वन संरक्षक ने बताया कि 21 जनवरी को बर्ड फेस्टिवल का शुभारंभ होगा इसके तहत सुबह 10 बजे सूचना केंद्र में बर्ड फेस्टिवल संबंधी पुस्तक का विमोचन तथा फोटोग्राफी व डाक टिकट प्रदर्शनी का आयोजन होगा। इसी दिन दोपहर में स्कूली विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन क्विज एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, जिसकी प्रविष्ठियां व्हाट्सएप के माध्यम से निर्धारित नंबर प्राप्त की जाएगी। 

बर्ड फेस्टिवल के तहत 22 जनवरी को सुबह 11 बजे से ऑनलाइन नेचर लिटरेरी फेस्टिवल का आयोजन होगा वहीं ऑनलाइन कार्यक्रम के तहत पक्षी विशेषज्ञ प्रदीप जोशी, शरद अग्रवाल, रजत चोर्डिया व कनिष्ठ कोठारी द्वारा पिछले 7 वर्षों का अनुभव साझा किया जाएगा। फेस्टिवल का समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह 23 जनवरी को सुबह 11 से 1 बजे तक ऑनलाइन आयोजित होगा।