×

महाशिवरात्रि पर शिवालयों में विभिन्न आयोजन

महाकालेश्वर मंदिर में हुई आकर्षक विद्यतु सज्जा व परिसर मे सजायी विभिन्न झांकियां

 

उदयपुर 18 फ़रवरी 2023। शहर में आज महाशिवरात्रि पर शिवालयों में सुबह से विभिन्न आयोजन किए जा रहे हे। भगवान शिव के दर्शनों के लिए भक्तो का सैलाब देखने को मिल रहा हे। शिव मंदिरों में भोलेनाथ का विशेष श्रृंगार धराया गया है। शिवालयों में आने वाले भक्त दर्शन करने के साथ अपनी मन्नत को जल्द पूरा करने की प्रार्थना करते दिखाई दे रहे हे। 

कोर्ट चौराहे स्थित हजारेश्वर महादेव मंदिर में उदयपुर का सबसे बडा़ शिव लिंग हे यहां हर साल शिव रात्रि पर भक्तो का सुबह से शाम तक तांता लगा रहता है।

शनि प्रदोष के अनूठे संयोग वाला महाशिवरात्रि पर्व शनिवार को अतिप्राचीन शिवधाम रानी रोड पर स्थित श्री महाकालेश्वर मंदिर में पूर्ण श्रद्धा एवं विविध पूजानुष्ठान के साथ मनाया गया।

सार्वजनिक प्रन्यास मंदिर श्री महाकालेश्वर न्यास अध्यक्ष तेजसिंह सरूपरिया ने बताया कि महाशिवरात्रि महोत्सव समिति के तत्वाधान में प्रभु महाकालेश्वर की प्रातः 6.30 बजे मंगला आरती व पूजा के बाद 10.30 शनि प्रदोष महापूजा, भगवान भोलेनाथ का विशेष श्रृंगार, भोग, घ्वजपताकाओं का पूजन व आरती की जाएगी। इसके बाद श्रीगणपति, श्री भैरव, ओगडी माई की धूणी व भोलेनाथजी के समाधि पर ध्वजा चढाई।      

प्रन्यास सचिव चन्द्रशेखर दाधीच ने बताया कि मंदिर में ब्रह्म मुहूर्त में वैदिक मंत्रोच्चार परम्परागत प्रथा के अनुरूप महादेव का सहस्त्रधारा जलाभिषेक के  मौके पर मंदिर के सभाभवन एवं गर्भगृह को सुगन्धित पुष्पों से श्रृंगारित किया गया। इस मौके पर भोलेनाथ की मंगला आरती, मध्याह्न आरती एवं सांयकाल को विशेष श्रृंगार, पूजा-अर्चना एवं महाआरती का आयोजन किया गया। 

सचिव ने बताया कि दोपहर 1.00 बजे शिव सानिध्य में विष्णुसहस्त्रनाम पाठ का आयोजन किया गया तथा सांय 6.00 बजे गंगाघाट पर महाआरती की गई। रात्रि को चारो पहर की पूजा व परम्परागत रूप से महाकालेश्वर का विभिन्न द्रव्य से रूद्राभिषेक एवं पूजा अर्चना पं. फतहलाल चैबीसा, हरीश नागदा, मधुसूदन सुखववाल, मनोज चैबीसा, महेश दवे द्वारा सम्पन्न होगी।    

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बड़ी संख्या में शिवभक्तों द्वारा दर्शन लाभ लिया गया। महाशिवरात्रि के अवसर पर गौसेवा मनोरथ के तहत गायों की पूजा अर्चना कर उन्हें लापसी का भोग लगाया गया।

समिति सदस्य शेषमल सोनी, अनिल चैधरी, यतीन्द्र दाधीच ने बताया कि इस दिन दर्शनार्थियों के लिए पार्किंग व्यवस्था दोपहिया व चार पहिया वाहनों के लिए रानीरोड स्थित मार्ग पर रहेगी मंदिर परिसर में वाहनों का प्रवेश निषेध रहेगा। असामाजिक तत्वों से दर्शनार्थियों की सुरक्षा के लिए पूरे मंदिर परिसर में 32 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रहेगी। 

एडवोकेट महिपाल शर्मा व विनोद शर्मा ने बताया कि दर्शनार्थियों के लिए टेन्ट, छाया, पानी व बेरिकेट की व्यवस्था महिला-पुरूष के लिए अलग-अलग कर दी गई है। सभी समितियों द्वारा व्यवस्थाओं को पूर्ण रूप् से सुव्यवस्थित कर दिया गया है ताकि महाशिवरा़ित्र पर्व का आयोजन भव्य रूप से हो सके।

आज की बैठक में प्रन्यास महिपाल शर्मा, गोपाल लोहार, विनोद शर्मा, चतुर्भुज आमेटा, शंकर कुमावत, पुरूषोतम जीनगर, कमल चैहान, के जी पालीवाल, भंवर पालीवाल, अनिल वानखेडे, हरीश लोहार, सुरेन्द्र मेहता, दीक्षा भार्गव, प्रेमलता लोहार, आरती जोशी, रंजिता, चन्द्रकला, सुनीता पाल, कल्पना पालीवाल, अनिता शर्मा, लता माली सहित कई शिवभक्त मौजूद थे।