×

विश्व अस्थमा दिवस मनाया गया

इस उपलक्ष में एक वॉक का आयोजन किया गया जिसमें करीब 200 से अधिक शिशु रोग चिकित्सक एवं पोस्ट ग्रैजुएट स्टूडेंट्स ने भाग लिया

 

उदयपुर 7 मई 2024 । प्रातः 7:00 बजे फतेहसागर की पाल पर बाल चिकित्सा विभाग आरएनटी मेडिकल कॉलेज उदयपुर एवं इंडियन एकेडमी ऑफ प्रिडिक्स उदयपुर ब्रांच इंडियन एकेडमी ऑफ़ पीडियाट्रिक्स रेस्पिरेटरी चैप्टर राजस्थान ब्रांच के संयुक्त तत्वाधान में वर्ल्ड अस्थमा दिवस मनाया गया।  

इस उपलक्ष में एक वॉक का आयोजन किया गया जिसमें करीब 200 से अधिक शिशु रोग चिकित्सक एवं पोस्ट ग्रैजुएट स्टूडेंट्स ने भाग लिया। इनके द्वारा अस्थमा रोग के बारे में जानकारी दी गई। अस्थमा के बारे में व्याप्त भ्रांतियां एवं सच्चाइयों से लोगों को अवगत कराया गया लोगों को किस प्रकार से अपना अस्थमा कंट्रोल करना है अस्थमा की क्या ट्रिगर्स या कारक होते हैं इस बारे में समझाया गया अस्थमा रोग के साथ एक बच्चे का जीवन किस तरह बेहतर एवं नॉर्मल बनाया जा सकता है इस बारे में सभी लोगों को अवगत कराया। 

फतेहसागर पाल पर आने वाले 250 से अधिक मॉर्निंग वॉकर्स के लिए लंग्स फंक्शन Lung function test- peak flow meter टेस्ट में पीक फ्लो मीटर के द्वारा श्वास की जांच की गई जिसमें श्वास नलिका में में संकुचन को जांचा गया एवं जिन लोगों को परेशानी पाई गई उन्हें एमबी चिकित्सालय के अंदर फॉलो अप में ओपीडी में बुलाया गया।  

आने वाले सभी लोगों अस्थमा वर्ल्ड अस्थमा दिवस की थीम की टोपी एवं टी-शर्ट देकर अस्थमा एजुकेशन एंपावर्स थीम से अवगत कराया गया एवं सभी मॉर्निंग वॉकर का अभिवादन किया गया एवं भी प्रण लिया गया अस्थमा से पीड़ित लोगों की जिंदगी को बेहतर बनाया जाएगा और आसान सरल एवं फ्री ब्रेथ फ्री जिंदगी जीने में मदद की जाएगी जाएगी।  

कार्यक्रम में एमबी अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर आर एल आर एल सुमन गीतांजलि हॉस्पिटल के डॉक्टर सरीन, आईपी के प्रेसिडेंट डॉ भूपेश जैन, आईएपीके  सेक्रेटरी बहादुर धाकड़, डॉ निशांत डांगी, डॉ अनुराधा, डॉ मेघवाल, डॉ अनूप पालीवाल, डॉ मनोज अग्रवाल, डॉ हेमंत पोरवाल, डॉ कपिल शर्मा, डॉ मुकेश देवपुरा, डॉ  मंडोवर आदि ने इस कार्यक्रम को सफल बनाया। 

दोपहर  बाल चिकित्सा प्रांगण में पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट के लिए संगोष्ठी की गई जिसमें पोस्ट ग्रैजुएट स्टूडेंट्स को अस्थमा के इलाज में काम में आने वाले डिवाइसेज के बारे में प्रयोग ज्ञान दिया गया एवं नए डिवाइसेज जैसे Autohaler and Synvhobreaths  के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम की रूपरेखा एवं संचालन आईपी रेस्पिरेटरी चैप्टर राजस्थान के डॉ मोहम्मद आसिफ प्रोफेसर एवं विभाग का अध्यक्ष बाल चिकित्सालय आरएनटी मेडिकल कॉलेज के द्वारा किया गया अंत में धन्यवाद ज्ञापित किया गया।