×

World Asthma Day 7 मई को मनाया जाएगा 

फतह सागर पाल पर एक्वेरियम के समीप से एक वॉक आयोजित की गई है

 

उदयपुर 6 मई 2024 । इंडियन एकेडमी ऑफ़ पीडियाट्रिक्स उदयपुर ब्रांच इंडियन एकेडमी ऑफ़ प्रेडिटिक्स राजस्थान रेस्पिरेटरी चैप्टर एवं डिपार्टमेंट ऑफ़ पीडियाट्रिक्स आरएनटी मेडिकल कॉलेज उदयपुर के संयुक्त तत्वाधान में वर्ल्ड अस्थमा डे मनाया  जाएगा।

महाराणा भूपाल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के बाल चिकित्सा विभाग के प्रेसिडेंट डॉ. मोहम्मद आसिफ ने बताया की इसके अंतर्गत 7 मई को सुबह 7 बजे फतह सागर पाल पर एक्वेरियम के समीप से एक वॉक आयोजित की गई है।

उन्होंने कहा की जिसमें उदयपुर शहर के शिशु रोग विशेषज्ञ एवं पीजी स्टूडेंट्स हिस्सा ले सकते है, इसमें शिरकत करने वाले सामान्य नागरिकों के लिए सांस  की जांच यानी "पीक फ्लो मैत्री" की जाएगी जिससे उनके फेफड़ों में सूजन का पता लगाया जा सकेगा।

डॉ. आसिफ ने कहा की सभी लोगों को बैनर के द्वारा अस्थमा रोग के बारे में जानकारी एवं जागरूकता प्रदान की जाएगी, इस रोग में व्याप्त भ्रांतियां एवं मिसकांसेप्सनस और तथ्य बताए जाएंगे ताकि अस्थमा रोग से पीड़ित रोगी अपने रोग को सही सें कंट्रोल कर सके एवं स्वस्थ जीवन यापन कर सके।

इसी कड़ी में बाल चिकित्सा विभाग में दोपहर में संगोष्ठी भी आयोजित की जाएगी एवं पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट  को सभी प्रकार की जानकारी दी जाएगी।

डॉ. आसिफ ने बताया की अस्थमा रोग का डायग्नोसिस हमेशा ही क्लीनिकल रहता है, यानी चिकित्सक द्वारा मरीज के लक्षणों की जानकारी लेकर एवं उसको चेक कर कर किया जा सकता है अस्थमा रोग के प्रमाण हेतु फेफड़ों की कैपेसिटी एवं कार्य करने की क्षमता की जांच की जा सकती है जिसको लग फंक्शन टेस्ट बोलते हैं यह पीक फ्लो मीटर या स्पायरोमीटर के द्वारा किया जा सकता है जिससे फेफड़े की कैपेसिटी का अंदाज़ हो जाता है यह दोनों सुविधा आरएनटी मेडिकल कॉलेज बाल चिकित्सालय में उपलब्ध है।