×

विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी को

स्वास्थ्य संस्थानों पर आयोजित होंगे स्क्रीनिंग और जागरूकता कैम्प

 

विश्व कैंसर दिवस को लेकर 5 फरवरी को जिले में सभी चिकित्सा संस्थानों पर स्क्रीनिंग और जागरूकता कैंपों का आयोजन किया जाएगा। इसमें गैर संचय रोग ऑन इसमें बीपी और शुगर सहित तीनों प्रकार के कैंसर (मुंह,स्तन और गर्भाशय) की स्क्रीनिंग की जाएगी। इस वर्ष की थीम वर्ल्ड कैंसर डे-क्लोज द केयर गेप पर जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जाएगी। होल्डिंग बैनर टेंप्लेट आदि द्वारा लोगों को जागरूक किया जाएगा कैंसर के जोखिम और उसके बचाव के तरीके बताये जाएंगे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कैंसर रोग के बचाव और उपचार के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए 4 फरवरी को विश्व कैंसर रोग दिवस मनाया जाता है।

डिप्टी सीएमएचओ डॉ अंकित जैन ने बताया कि देश भर में लगभग 38 लाख कैंसर के रोगी है। हर साल 16 लाख नए मरीज जुड़ रहे हैं। 8 लाख लोगों की मृत्यु कैंसर रोग से हो रही है।

33 प्रतिशत लोगों की पहचान प्रारम्भिक स्तर पर हो पाती है जबकि 66% मरीजों की पहचान द्वितीय और तृतीय स्तर पर हो पाती है। स्क्रीनिंग और जागरूकता के माध्यम से लोगों को कैंसर से बचाव के बारे में जानकारी दी जाएगी।

डॉ प्रणव भावसार ने बताया कि गैर संचारी रोगों को कम करने के उद्देश्य से स्क्रीनिंग कैंप में 30 वर्ष से अधिक के सभी लोगों की जांच की जाएगी।