×

प्लास्टिक प्रदूषण रोकने और पर्यावरण संरक्षण के संदेश के साथ मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस
 

वन विभाग एवं ग्रीन पीपल सोसायटी के तत्वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस

 

उदयपुर 5 जून 2023। वन विभाग एवं ग्रीन पीपल सोसायटी के तत्वावधान में विश्व पर्यावरण दिवस सोमवार 5 जून को सुबह 7.30 बजे शहर के दूध तलाई राम पोल स्थित लव कुश वाटिका में मनाया गया।

ग्रीन पीपल सोसायटी के अध्यक्ष रिटायर्ड आईएफएस राहुल भटनागर ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस की इस बार की थीम प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने के लिए वैश्विक प्रयास रखी गई है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्य वन संरक्षक आर.के.सिंह होंगे वहीं विशिष्ट अतिथि मुख्य वन संरक्षक आर.के.खेरवा और आर.के.जैन होंगे। इस दौरान उप वन संरक्षक मुकेश सैनी और वन विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

इस अवसर पर आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में स्काउट एवं गाइड के छात्र-छात्राओं को पर्यावरण विषयक जानकारी देने के साथ प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभाव रोकने व कम करने के प्रेरित किया। 

प्रमुख पर्यावरणविद सेवानिवृत्त एसीएफ डॉ. सतीश कुमार शर्मा के वक्तव्य के साथ वन्यजीव पशुपक्षी और वनस्पति की पहचान पर आधारित एक प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की। प्रतियोगी परीक्षा में विजेताओं को वन विभाग द्वारा पुरस्कृत किया गया। पर्यावरण दिवस के अवसर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया गया।