×

दो दिवसीय 'यौमे अली' विभिन्न कार्यक्रमों के साथ सम्पन्न 

मेहँदी प्रतियोगिता, महफ़िल, केलीग्राफी, मनकबत, सम्मान समरोह आयोजित

 

उदयपुर 24 जनवरी 2024। पैगम्बर ए इस्लाम हजरत मोहम्मद मुस्तफा (स.अ.) के दामाद और आपके वसी हजरत अली (अ.स.) की विलादत के अवसर पर कल मंगलवार 23 जनवरी 2024 को दो दिवसीय कार्यक्रम जिनमे मेंहदी कंपीटिशन, केलीग्राफी, नात मनकबत, सामूहिक नियाज़, आतिशबाज़ी और महफ़िल के साथ सम्पन्न हुई।  इस अवसर पर जहाँ सभी बोहरा मस्जिदों में रौशनी की गई वहीँ हाजी कयूम हुसैन पालीवाला मेमोरियल अवार्ड से समाज के दो समाजसेवियों को नवाज़ा गया 

हाजी कयूम हुसैन पालीवाला मेमोरियल अवार्ड से नवाज़े गए हाजी शफी मोहम्मद और ताहिरा राजनगर वाला 

बोहरा समाज के मशहूर समाजसेवी मरहूम हाजी कयूम हुसैन पालीवाला की याद में उनकी बेटियों सकीना दाऊद और शबनम फ्लेक्स वाला ने हाजी कयूम हुसैन पालीवाला मेमोरियल अवार्ड की शुरआत की है।  इस अवार्ड के तहत समाज के ऐसे लोगो को अवार्ड दिया जाएगा जो अपनी सेवा से न सिर्फ बोहरा समाज बल्कि अन्य समाज के लोगो को भी लाभान्वित कर रहे है। 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ दाऊदी बोहरा कम्युनिटी के संरक्षक आबिद हुसैन अदीब, चेयरपर्सन कमांडर मंसूर अली बोहरा ने बताया की हाजी कयूम हुसैन पालीवाला मेमोरियल अवार्ड की पहली कड़ी में हाजी शफी मोहम्मद साबुन वाला और श्रीमती ताहिरा राजनगर वाला को दिया गया। हाजी शफी मोहम्मद साबुन वाला पिछले 50 वर्षो से समाज सेवा विशेषकर अस्पताल में रोगियों को सहायता प्रदान कर रहे है।  वहीँ श्रीमती ताहिरा बानू राजनगर वाला ने रोगियों और सामाजिक   सेवा के कार्यो को समय देने के लिए अध्यापिका की नौकरी तक त्याग दी। 

सोमवार को हुई थी मेहँदी प्रतियोगिता और केलीग्राफी 

बोहरा यूथ की छात्र इकाई स्टूडेंट वेलफेयर सोसायटी (S.W.S.) की तरफ से अली डे की पूर्व संध्या पर बोहरवाड़ी स्थित जमाअत खाना में मेहँदी प्रतियोगिता और केलीग्राफी का आयोजन किया गया। मेहँदी प्रतियोगिता में 16 युवतियों ने हिस्सा लिया, वहीँ 38 जनो ने केलीग्राफी में हिस्सा लिया। 

स्टूडेंट वेलफेयर सोसायटी (S.W.S.) के अफ़रोज़ अली मेहमूदा और सुहैल कासम ने बताया कि सभी प्रतिभागियों का सम्मान किया गया जबकि दोनों प्रतियोगिताओ के विजेताओं को 27 जनवरी को आयोजित होने वाले 'बिज़नेस कम फन फेयर' में दिया जाएगा।

महफ़िल ए मिलाद 

दाऊदी बोहरा जमाअत के सचिव ज़ाकिर पंसारी ने बताया कि अली डे की पूर्व संध्या 22 जनवरी रात आठ बजे बोहरवाड़ी स्थित वजीहपुरा मस्जिद में हज़रत अली की विलादत की महफ़िल ए मिलाद आयोजित की गई जिनमे मुल्ला पीर अली ने हज़रत अली की जीवनी पर प्रकाश डाला वहीँ असरार अहमद, मुजम्मिल  आदि ने हज़रत अली की शान में मनकबत और मदहे पढ़ी। वहीँ कल शाम को सामूहिक नियाज़ एवं बोहरा युथ संसथान द्वारा बोहरवाड़ी में आतिशबाज़ी को मनकबत का प्रोग्राम आयोजित किया गया। 

27 जनवरी को आयोजित होने वाले 'बिज़नेस कम फन फेयर'   

दाऊदी बोहरा जमाअत के प्रवक्ता मंसूर अली ओड़ा वाला ने बताया कि आगमी 27 जनवरी शनिवार को बोहरा यूथ गर्ल्स विंग की तरफ से एक दिवसीय इस 'बिज़नेस कम फन फेयर' का आयोजन किया जाएगा। जिनमे महिलाए स्टाल लगाकर अपने हाथो से निर्मित उत्पाद और ब्रांड को प्रदर्शित करेंगी वहीँ इस मेले में मनोरंजन के कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे।