×

GITS-प्लाज्मा प्रदर्शनी के दौरान शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

100 से ज्यादा शिक्षकों ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लिया 

 

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर (गिट्स) एवं इंस्टिट्यूट ऑफ़ प्लाज्मा रिसर्च अहमदाबाद के संयुक्त तत्वाधान में गिट्स प्रांगण में 05 दिवसीय प्लाज्मा के दौरान उदयपुर व चित्तौड सम्भाग के स्कूल के अध्यापकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें गिट्स सहित 100 से ज्यादा शिक्षकों ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेकर अपने ज्ञान का वर्धन किया। 

विदित हो कि यह प्रदर्शनी 15 अप्रेल 2024 से 19 अप्रेल 2024 तक आयोजित की जा रही हैं। संस्थान निदेशक डाॅ. एन.एस. राठौड ने बताया कि तकनीकी हमारे सोच से भी ज्यादा तेजी से बदल रही हैं। ऐसे में नवीनतम तकनीकों से कदम से कदम मिलाकर समाज में चलना ही होगा। इसलिए विद्यार्थियों के साथ-साथ अध्यापकों को भी समय-समय पर तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया जाना चाहिए। इसी के तहत इस शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिससे अध्यापकगण अपने व्यवसायिक विकास के साथ-साथ स्कूली पाठ्यक्रम में प्लाज्मा व उस पर आधारित अनुप्रयोगों को सम्मिलित करने का सुझाव दे सके। 

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रमुख रूप से महाराणा मेवाड़ पब्लिक स्कूल, उदयपुर, सेन्ट्रल एकडमी स्कूल, उदयपुर, इण्डो अमेरिकन स्कूल, उदयपुर, रेयान इन्टरनेशनल स्कूल उदयपुर, सेन्ट ग्रेगोरियस सीनियर सेकण्डरी स्कूल, उदयपुर, केलीबर सीनियर सेकण्डरी स्कूल, चित्तौड़गढ़ के शिक्षकों ने भाग लिया।

इस अवसर पर वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आगामी दिनों में किया जाता रहेगा। ताकि शिक्षकों को नवीनतम तकनीकों के प्रति और अधिक संवेदनशील और प्रभावी बनाया जा सके। कार्यक्रम का संयोजन डाॅ. विशाल जैन और संचालन डाॅ. अंजली धाबाई द्वारा किया गया।