×

अर्बन स्केचर्स की स्केच्स प्रदर्शनी का समापन

कला मौन भावनाओं की अभिव्यक्ति का माध्यमः श्रीमती सिंघल

 

उदयपुर 13 सितंबर 2024। ऑन-लोकेशन स्केचिंग के लिए समर्पित स्केच आर्टिस्ट्स के वैश्विक समुदाय ‘अर्बन स्केचर्स’ उदयपुर द्वारा हर रविवार स्केच मीट का शतक पूरा होने के उपलक्ष में सूचना केन्द्र में आयोजित तीन दिवसीय स्केच प्रदर्शनी का गुरुवार को समापन हुआ। इससे पूर्व स्केचिंग का डेमो सेशन हुआ। इसमें जाने वाले कलाकार ओमप्रकाश बिजोलिया ने अपनी कला से सभी को मुग्ध कर दिया।

प्रदर्शनी के समापन सत्र की मुख्य अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता नित्या सिंघल ने सभी आर्टिस्ट्स को बधाई देते हुए कहा कि दुनिया में कहीं खुशियां, कई दुःख, कहीं प्रेम तो कहीं घृणा जैसे कई भाव मौजूद हैं। इसमें से कई बार इन भावों की शब्दों में अभिव्यक्ति तक नहीं हो पाती। कला ही एक ऐसा माध्यम है, जो इन मौन भावनाओं को अभिव्यक्ति देती है। अर्बन स्केचर्स ने प्रदर्शनी में ऐसे कई भावों को अभिव्यक्ति देने का प्रयास किया, जो अद्वितीय है। उन्होंने सभी कलाकारों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए बेहतर से बेहतर करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में स्केच आर्टिस्ट व वास्तुकार सुनील लड्ढा व राहुल माली को पुरस्कृत किया गया।  

थियेटर आर्टिस्ट व कश्ती फाउंडेशन प्रमुख श्रद्धा मुर्डिया ने स्वागत करते हुए अर्बन स्केचर्स के बारे में जानकारी दी। इस दौरान कपिल पालीवाल, हेमन्त जोशी, डॉ चित्रसेन, निलोफर मुनीर सहित बड़ी संख्या में कला प्रेमी उपस्थित रहे।

देखते ही देखते उकेरी तस्वीर

समापन सत्र से पूर्व डेमो सेशन हुआ। इसमें बिजोलिया के ख्यातनाम कलाकार ओमप्रकाश सोनी ने पेंसिल से कैनवास पर महिला का स्केच बनाया। देखते ही देखते सुंदर कलाकृति तैयार होती देखकर सभी अभिभूत हो उठे। उन्होंने नवोदित कलाकारों को कला की बारीकियों से भी रूबरू कराया।

प्रदर्शनी के प्रति रहा उत्साह

सूचना केंद्र की कला दीर्घा में आयोजित तीन दिवसीय प्रदर्शनी को लेकर कलाप्रेमियों में जबरदस्त उत्साह रहा। प्रदर्शनी के दौरान तीनों दिन बड़ी संख्या में कलाप्रेमियों, कला विशेषज्ञों, विद्यार्थियों और आमजन ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया। स्केच आर्टिस्ट व वास्तुकार सुनील लड्ढा व राहुल माली ने आगंतुकों को प्रदर्शनी में प्रदर्शित कलाकृतियों और कलाकारों के बारे में जानकारी दी।