×

स्काउट गाइड शिविर में आम के पापड़ बनाना सिखने में दिलचस्पी दिखा रही है महिलाएं 

राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड उदयपुर मंडल के कौशल विकास और अभिरुचि शिविर

 

राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड उदयपुर मंडल के कौशल विकास और अभिरुचि शिविर के नतीजे दिखने लगे है। इसमें शामिल तरह-तरह के परांठे, सब्जिया, सूप-ग्रेवी आदि बनाना जान चुकी किशोरियों-महिलाओं के लिए मैंगो कैंडी यानि आम-पापड़ बनाना सबसे दिलचस्प रहा है। इन संभागियों को हर उत्पाद को अपना टच देकर अनोखा बनाने के टिप्स भी दिए जा रहे है।

प्रताप नगर स्थित हैप्पी होम स्कूल में शिविर ने मंगलवार को 28 दिन पुरे किये है। अभी आम का सीजन चल रहा है। इसे देखते हुए हाल ही में शिविर संभागियों को आम के रस से आम के पापड़ बनाना सिखाया जा रहा है। प्रशिक्षकों से जानकारिया लेने के बाद सबने अपने-अपने प्रयोग किये। किसी ने कैरीया खरीदकर तो, किसी ने बादाम, तोतापुरी, केसर, सिंदूरी आम के पापड़ बनाए।

कुकिंग ट्रेनर शोभना भटनागर ने बताया की इसके लिए उन्हें पारंपरिक शैली बताई गयी, जिसमें आम का रस निकालकर थैलियों में भर दिया जाता है। फिर इसे सूखने के लिए धूप में रखते है। नमी निकलने के बाद इन्हें अंबोली की तरह अमचूर में या पीसकर खटाई के रूप में काम में लिया जाता है। क्वालिटी बढ़ाने के लिए उत्पाद की मांग के हिसाब से इलायची, काला नमक, काली मिर्च पाउडर और दुसरे मसाले भी डालना बताया गया।

शिविर संचालक किशन लाल सालवी ने बताया की शिविर संभागियों को नेचर स्टडी के लिए बर्ड विलेज मेनार की विजिट भी कराई जा रही है। जिला संगठन आयुक्त-स्काउट सुरेंद्र कुमार पांडे ने बताया की शिविर का समापन 25 जून को होगा।