×

वागड़ के रसीले आमों को घर-घर पहुंचाने हुई अनूठी पहल

बांसवाड़ा में लॉकडाउन के चलते अब आमों की होम डिलीवरी

 

कलक्टर ने दिखाई होम डिलीवरी वाहनों को हरी झण्डी

उदयपुर संभाग का बांसवाड़ा जिला अपनी बहुरंगी जनजाति संस्कृति और शिल्प-स्थापत्य के साथ-साथ ‘मैंगो हब’ के रुप में ख्यात है। दक्षिण राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने पहल करते हुए जिला पर्यटन उन्नयन समिति एवं सहकारी उपभोक्ता भंडार बांसवाड़ा के माध्यम से आमों की होम डिलीवरी की व्यवस्था शुरू की है।  

कलक्टर ने दिखाई होम डिलीवरी वाहनों को हरी झण्डी:  

कोरोना महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन की पाबंदियों के कारण बांसवाड़ा में उपजने वाले आमों का लुत्फ उठाने से वागड़वासी वंचित न रह जाए इस दृष्टि से जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने एक कार्ययोजना तैयार करवाई है। इसके तहत उन्होंने जिला पर्यटन उन्नयन समिति एवं सहकारी उपभोक्ता भंडार बांसवाड़ा के संयुक्त तत्वावधान में श्री एकलिंगनाथ प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार एवं न्यू राज फार्म के माध्यम से घर-घर आम पहुंचाने के लिए शनिवार को वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर कलक्टर सिंह ने कहा कि शहरवासी कोरोना महामारी के चलते लागू पाबंदियों का पालन भी करें और घरों में रहकर ही आमों का लुत्फ उठा सकें, इस दृष्टि से यह व्यवस्था की गई है। इससे एक ओर जहां बाजार में आमों की खरीदी के लिए उमड़ने वाली भीड़ पर नियंत्रण हो सकेगा वहीं दूसरी तरफ ताउ-ते तूफान में असमय गिरे आमों से आम उत्पादकों को नुकसान नहीं होगा तथा आमों का विपणन भी हो पाएगा। उन्होंने इस कार्य के लिए उपभोक्ता भंडार प्रबंधकों को पूरी निष्ठा से इस कार्य को करने के भी निर्देश दिए। 

इस अवसर पर अतिरिक्त कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद राजकुमार सिंह, उपभोक्ता भंडार के अनिमेष पुरोहित व परेश पण्ड्या, श्री एकलिंगनाथ प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता के हेमांग जोशी, चिराग आचार्य, देवर्षि भट्ट, सौरभ जोशी, अनंत जोशी, सुभाष मेहता, सीओ स्काउट दीपेश शर्मा, न्यू राज फार्म के होजेफा कलकत्तावाला आदि उपस्थित थे।  

इस तरह होगी होम डिलीवरी:

उपभोक्ता भंडार के अनिमेष पुरोहित ने बताया कि जिला प्रशासन की पहल पर एकलिंगनाथ प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार के द्वारा एक डिजीटल शो रूम के माध्यम से ऑनलाईन स्टोर तैयार किया गया है जिस पर कोई भी व्यक्ति न्यूनतम पांच किलो आम का ऑर्डर दे सकता है। ऑनलाईन स्टोर पर भंडार को प्राप्त होने वाले ऑर्डर पर जल्द से जल्द आपूर्ति की व्यवस्था के लिए तीन पहिया वाहनों के साथ-साथ बाईक के भी पास जारी किए गए हैं। यह वाहन व बाईकधारी वर्तमान में बांसवाड़ा शहर और पांच किलोमीटर के दायरे में आपूर्ति करेंगे। उन्होंने बताया कि श्री एकलिंगनाथ प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार के ऑनलाईन स्टोर का एड्रेस  https://d-emart630.dotpe.in/  है जिस पर कोई भी व्यक्ति अपना ऑर्डर दे सकेगा।
 
व्हाट्सअप पर भी लेंगे ऑर्डर:

जिला पर्यटन उन्नयन समिति के सचिव हेमांग जोशी ने बताया कि मोबाईल एप्प के साथ ही व्हाट्सअप पर भी आमों के ऑर्डर लेने की व्यवस्था की गई है। इसके तहत मोबाईल नंबर 9413104488 तथा 8209392352 पर कोई भी व्यक्ति मैसेज करते हुए ऑर्डर दे सकता है। जोशी ने बताया कि इस व्यवस्था के तहत आम पूर्णतः प्राकृतिक रूप से पके हुए है और यह आपूर्ति होने के बाद लगभग 3 से 4 दिन में अच्छी तरह पकेंगे तथा 8 से 10 तक लोग इसका लुत्फ उठा सकेंगे।  उन्होंने बताया कि वर्तमान में एप्प और व्हाट्सअप पर पांच प्रजातियों के आमों को रियायती दर पर होम डिलीवरी के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। जैसे-जैसे आमों की पैदावार आती जाएगी, वैसे-वैसे आम प्रजातियों में बढ़ोत्तरी भी की जाएगी।

पोस्टर भी हाईटेक:

ऑनलाईन आपूर्ति के लिए जिला पर्यटन उन्नयन समिति सदस्य डॉ. कमलेश शर्मा द्वारा एक हाईटेक पोस्टर का भी निर्माण किया गया है। इस पोस्टर के नीचे बायीं तरफ ऑनलाईन स्टोर का लिंक दिया गया है जिसे क्लिक पर सीधे भंडार को ऑर्डर दिया जा सकेगा। इसी प्रकार बीच में व्हाट्सअप पर ऑर्डर देने के लिए दो मोबाईल नंबर दे रखें है, इन नंबरों को क्लिक करते ही सीधे ही व्हाट्सअप कांटेक्ट पर पहुंचा जा सकेगा। इसके अलावा पोस्टर के दायीं ओर इस ऑनलाईन स्टोर का क्यूआर कोड भी दिया गया है जिसे स्केन करके भी सीधे स्टोर पर पहुंच कर ऑर्डर दिया जा सकेगा। इस पीडीएफ फाईल को लोगों की सुविधा के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल किया जा रहा है।