×

MB Hospital में बढ़ी रक्त का मांग

घर-घर खांसी, मौसमी बीमारियों के साथ बढ़ा डेंगू और मलेरिया का डंक 

 
MBHospital एमबी में बढ़ा रक्त का माग, ग्रामाण क्षेत्रों में भी मरीज आए सामने, घर- मौसमी बीमारियों के साथ बढ़ रहा डेंगू-मलेरिया का

उदयपुर, 11 अक्टूबर । संभाग के सबसे बड़े महाराणा भूपाल चिकित्सालय में इन दिनों मौसमी बीमारियों के साथ ही डेंगू-मलेरिया के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। एमबी हॉस्पिटल में अलग- अलग वार्डो में भर्ती मरीजों में 15 से 20 मरीज डेंगू, मलेरिया के सामने आ रहे हैं। 

इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र में झाड़ोल, कोटड़ा, गिर्वा व कुराबड़ में भी मरीज सामने आने पर विभाग उपचार के साथ कस्बों में घर-घर सर्वे करवा रहा है। ऐसे मरीजों के लिए खून व प्लेटलेट्स की जरुरत पड़ रही है। ब्लड बैंक अभी जरूरत के मुताबिक इन्हें ब्लड उपलब्ध करवा रहे हैं। इधर, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से पूरे जिले में घर-घर में सर्वे किया जा रहा है। 

सीएमएचओ डॉ. शंकर एच. बामनिया ने बताया कि जिले में अभी इन दिनों घर-घर खांसी, जुखाम, बुखार के साथ डेंगू और मलेरिया रोग से ग्रसित मरीजों की संख्या सामने आई है। एमबी में अभी 30 से 40 मरीज भर्ती है, लेकिन स्थिति नियंत्रण में हैं। सभी चिकित्साधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में विशेष निगरानी व टीमों को सर्वे के लिए कहा गया है।

एमबी चिकित्सालय में ट्रोमा सेंटर, महिला चिकित्सालय, जनाना अस्पताल, सुपरस्पेशिलिटी आदि जगह औसतन 70-80 यूनिट ब्लड की प्रतिदिन जरूरत पड़ती है। जबकि वर्तमान में डेंगू-मलेरिया के मरीज बढ़ने से प्लेटलेट्स की ज्यादा आवश्यकता हो रही है। इसके अलावा थैलीसीमिया, हीमोफीलिया समेत अन्य गंभीर बीमारी के कई मरीजों को बिना रिप्लेसमेंट ही ब्लड उपलब्ध कराया जा रहा है।