×

इंटालीखेडा, सलूम्बर में हुआ फ्लोरोसिस शिविर का आयोजन

सभी को शिविर में ही दवाई देकर इलाज किया
 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि जिला फ्लोरोसिस मिटीगेशन कोर्डिनेशन कमेटी की बैठक में दिए गए कार्यकारी महोदया के निर्देश अनुसार खण्ड सलूंबर में इंटालीखेड़ा सीएचसी पर बुधवार को फैलोरोसिस जांच के लिए शिविर का आयोजन किया गया जिसमे लाम्बी डूंगरी, परोडा A और B, खांडोरा, देवली, सुआतो का गुड़ा तथा अन्य गांवों से आए लोगो की जांच की गई।

शिविर में 204 लोगो की जांच की गई शिविर में 64 बच्चो सहित 26 अन्य लोगो की दंतीय फ्लोरोसीस की जांच डॉ यामिनी भुवालिया, दंत रोग विशेषज्ञ द्वारा किया गया। 20 लोगो की अस्थि फैलोरोसीस की जांच डॉ यतीश डामोर ,हड्डी रोग विशेषज्ञ द्वारा की गई जिनमे एक मरीज को सलूंबर रेफर किया गया, अन्य सभी को शिविर में ही दवाई देकर इलाज किया और लोगो को जिला सलाहकार सपना चौधरी ने फैलोरोसिस रोकथाम हेतु परामर्श दिया गया ।

साथ ही तंबाकू से होने वाले दुषप्रभाव के बारे मे बताया। शिविर में बीसीएमओं डॉ सम्पत लाल मीणा, डॉ कपिल, डॉ अभिनंदन सिंह कविया, डॉ अमजद सैफी, डॉ आशीष प्रसाद, डॉ अश्विनी जोशी, डॉ ममता जोशी, रतन लाल गाडरी एलटी, नटवर लाल नर्सिंग ऑफिसर,पंकज चौधरी, शंकर सालवी उपस्थित रहे।