×

सफल स्तनपान के लिए मदर मिल्क बैंक की भूमिका अदम्य

GMCH-विश्व स्तनपान सप्ताह

 

विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत बतौर मुख्य अतिथि  वरिष्ठ शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ आर के अग्रवाल ने महिला मंडल सीनियर सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल में आयोजित संगोष्ठी में उदगार प्रकट करते हुए बताया की सफल स्तनपान के लिए मदर मिल्क बैंक की भूमिका अदम्य है। 

उन्होंने छह माह पर शिशु को पूरक आहार देने पर बल दिया। रोटरी क्लब ऑफ उदयपुर, गीतांजली मेडीकल कोलेज एवम् हॉस्पिटल, रोटरी क्लब सूर्या उदयपुर, आईएपी उदयपुर एवम् इनरव्हील क्लब के सांझे में मनाए जा रहे विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत अध्यक्ष पद से बोलते हुए डॉ देवेंद्र सरीन ने माताओं द्वारा रात्रि में भी स्तनपान कराने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने बोतल के द्वारा दूध पिलाने से शिशुओं को होने वाली हानियों के बारे में भी बताया। 

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि रोटरी अध्यक्ष रो.गिरीश मेहता ने मातृदुग्घ को अमृततुल्य बताया। गीतांजली की मुस्कान सिंह ने स्तनपान से माताओं को होनेवाले फायदों के बारे में चर्चा की। 

इस अवसर पर स्तनपान संबंधी पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसके विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। निर्णायक गण में महिला मंडल की रेखा शर्मा एवम् पूनम परिहार थी। विजेताओं के नाम स्नेहा वैष्णव, पूनम दरंगा, काजल अहारी, सानिया दरंगा, करिश्मा मीणा, पायल मीणा, नीलम परमार, सोनल मीणा हैं। 

शाला प्राचार्य डॉ आरती शर्मा ने आशा व्यक्त की कि महिला मंडल की छात्राएं स्तनपान के संदेश को सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाएगी। सूर्या के अध्यक्ष रो.विक्रांत ने आगंतुकों का स्वागत किया एवम् धन्यवाद की रस्म सूर्या सचिव रो.धीरज जोशी ने अदा की। कार्यक्रम का सफल संचालन रो.निधि सक्सेना ने किया। 

इस अवसर पर विशेषरूप से सूर्या के रो. राजेन्द्र, रो.पुनीत सक्सेना, रो.पूनम, रो.शाहिद, रो.प्राची, रो.जयश्री एवम् रो.अमित एवम् महिला मंडल से श्रीमति निधि दीक्षित एवम् तिलोत्मा शर्मा उपस्थित थे। गीतांजली के आलोक शर्मा ने बताया की कल दोपहर १२ बजे राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, टेकरी में स्तनपान संबंधी संगोष्ठी आयोजित की जाएगी।