×

GMCH में राजस्थान की पहली आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस व वर्चुअल रियलिटी के साथ हड्डी के मॉडल पर घुटना बदलने की सर्जरी पर कार्यशाला

कार्यशाला के अंत में रेजिडेंट डॉक्टर्स को डॉ रामावतार सैनी द्वारा जॉनसन एंड जॉनसन के सौजन्य से सर्टिफिकेट वितरण किये गए
 

उदयपुर 14 जून 2023 । गीतांजली मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस व वर्चुअल रियलिटी के साथ हड्डी के मॉडल पर घुटना बदलने की सर्जरी पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। 

कार्यशाला के अंतर्गत गीतांजली मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल एवं अनंता मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल से 25 ओर्थोपेडिक रेजिडेंट डॉक्टर्स ने भाग लिया।  कार्यशाला में गीतांजली ग्रुप के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री अंकित अग्रवाल, गीतांजली हॉस्पिटल के डीन डॉ डी.सी कुमावत व सीईओ प्रतीम तम्बोली ने भी भाग लिया। 

 इस कार्यशाला में घुटना प्रत्यारोपण के तीन मॉडल्स विशेष रहे जिन्हें कि ओर्थोपेडिक विभाग की विशेषज्ञों की देखरेख में पूर्ण करवाया गया :

  1. लाइव सर्जरी देखना
  2. सभी रेसिडेंट्स द्वारा वर्चुअल रियलिटी पर सर्जरी
  3. इसके पश्चात् सभी रेसिडेंट्स ने बोन सॉ मॉडल पर सर्जरी

ओर्थोपेडिक सर्जन प्रोफेसर डॉ रामावतार सैनी ने जानकारी देते हुए बताया कि इन तीन मॉडल्स के पश्चात् अगले चरण के तहत रेसिडेंट्स द्वारा केडेवर पर सर्जरी करवाई जाएगी  और सर्जरी करने के लिए पूर्णतः तैयार होने के पश्चात् ही सीनियर डॉक्टर की देखरेख में रोगी की सर्जरी करवाने का निर्णय लिया जायेगा। 

इस कार्यशाला के अंत में रेजिडेंट डॉक्टर्स को डॉ रामावतार सैनी द्वारा जॉनसन एंड जॉनसन के सौजन्य से सर्टिफिकेट वितरण किये गए।