×

औचक निरीक्षण के दौरान पीएचसी सवीना का चिकित्सा प्रभारी अनुपस्थित

सीएमएचओ ने देखें मरीज

 

उदयपुर 3 नवंबर 2023। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि आज गिर्वा क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सवीना के निरीक्षण पर चिकित्सा प्रभारी बिना किसी सूचना के अनुपस्थित पाया गया। स्टाफ से पुछने और उपस्थिति  पंजिका से पता चला कि प्रभारी कल भी अनुपस्थित थे। मौसमी बीमारियों के कारण मरीजों की संख्या अधिक थी तो खुद सीएमएचओ डॉ बामनिया मरीजों का उपचार करने लग गए।

चिकित्सालय परिसर के निरीक्षण के दौरान पूरा चिकित्सालय अस्त व्यस्त मिला। जगह-जगह गंदगी और अनुपयोगी सामान फैला हुआ था। सीएमएचओ डॉ बामनिया ने बताया कि पूर्व में भी दो बार निरीक्षण के दौरान चिकित्सा प्रभारी अनुपस्थित मिले।

आंगनवाड़ी केन्द्र बलीचा के निरीक्षण के दौरान वहां एमसीएचएन दिवस आयोजित किया जा रहा था। प्रत्येक गुरुवार को एमसीएचएन दिवस आयोजित किया जाता है। इसमें बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को टीके लगाए जाते हैं और पोषण संबंधी जानकारियां दी जाती है।

मौसमी बीमारियों के मद्देनजर शहर में बढ़ रहे डेंगू के प्रकोप को देखते हुए संयुक्त निदेशक डॉ जेड ए काजी के निर्देशानुसार सीएमएचओ डॉ बामनिया,डिप्टी सीएमएचओ डॉ अंकित जैन के साथ एक टीम ने शहरी क्षेत्र पुलिस लाइन, सुंदरवास,सौभागपुरा और बड़गांव के भुवाना का निरीक्षण किया। इन क्षेत्रों में चल रही एंटी लारवा और एंटी एडल्ट एक्टिविटी का क्रोस वेरिफिकेशन किया। जगह-जगह पानी से भरे गड्ढों और जानवरों के पानी पीने के पात्रों को खाली करवाया गया और इनमें गम्बूसीया मछलियां छोड़ने को कहा गया। शहर में फोगिंग करवाने के निर्देश दिए। 

डेंगू के पोजिटिव मरीजों के आसपास पचास घरों में पायरेथ्रम के छिड़काव के निर्देश दिए। सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सा प्रभारियों को निर्देश दिए कि वो स्वयं पोजिटिव मरीजों के घरों के आसपास की जा रही एक्टिविटी अपनी देखरेख में करवाऐ एवं स्वयं क्रोस वेरिफिकेशन कर रिपोर्ट दे।

इस दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पुलिस लाइन के चिकित्सा प्रभारी डॉ सरोज, बड़गांव बीसीएमओ डॉ अरुण सिंह, डॉ साहेबा परवीन, दाडम दास वैष्णव उपस्थित थे।