×

एमबी हॉस्पिटल में लकवाग्रस्त रोगियों को शीघ्र मिलेगा इलाज

अब 50 हजार का इंजेक्शन मुफ्त

 

उदयपुर। महाराणा भूपाल अस्पताल में लकवा (स्ट्रोक) का आपातकालीन इलाज अब शीघ्र हो पाएगा। इसके लिए सरकार ने 50 हजार से ज्यादा कीमत का इंजेक्शन टीपी निशुल्क उपलब्ध करवाया है। एमबी अधीक्षक डॉ. आरएल सुमन ने बताया कि इंजेक्शन उपलब्ध होने के बाद न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. तरुण रालोद एवं मेडिसिन विभाग अध्यक्ष डॉ.गुरदीप कौर के साथ बैठक कर उन्हें मरीज का बेहतर इलाज करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि स्ट्रोक आने पर इंजेक्शन टीपी पहले बाहर से मंगवाया जाता था, यह अब राज्य सरकार की ओर से निशुल्क उपलब्ध कराया गया है।

लकवा आने पर तुरंत पहुंचे अस्पताल

स्ट्रोक यानी अचानक लकवा (चेहरे का लकवा, हाथ पैर निष्क्रिय एवं बोलने में दिक्कत) आए तो मरीज 4 से 5 घंटे में अस्पताल पहुंच जाए तो उसकी रिकवरी की पूरी संभवना होती है। लकवा बढ़ती उम्र में हाइपरटेंशन, डायबिटीज, गुर्दा रोग, स्मोकिंग के मरीजों में ज्यादा होता है। गौरतलब है कि प्रत्येक माह अस्पताल में ऐसे आठ से दस मरीज आते हैं, जिनका इलाज मेडिसिन विभाग में किया जाता था।

इमरजेंसी से सीधे आईसीयू में पहुंचेंगे मरीज

स्ट्रोक आने पर पहले 8 घंटे में मरीजों का इलाज न्यूरोलॉजी में सीधा भर्ती कर चालू कर दिया जाएगा। 8 घंटे बाद आने वाले मरीजों का इलाज मेडिसिन आईसीयू में किया जाएगा। अधीक्षक डॉ. सुमन ने सीएमओ से मिले दिशा-निर्देश के बाद न्यूरोलॉजिस्ट एवं गहन चिकित्सा इकाई इंचार्ज को सूचित कर दिया। वे अब ऐसे मरीजों को सीधे न्यूरोलॉजी के मेडिकल आईसीयू में भर्ती कर सकेंगे।