×

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान

चिकित्सा संस्थान पर गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच की गयी

 

उदयपुर 10 जून 2024 । चिकित्सा संस्थानों पर गर्भवती महिलाओं को प्रत्येक 9 ,18 और 27 तारीख को दी जाने वाली सेवाओं में आज जिले में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया गया। 9 जून को अवकाश होने से आज पी एम एस एम ए का आयोजन किया गया। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि प्रत्येक चिकित्सा संस्थान पर गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच की गयी। जोखिम वाली गर्भवती महिलाओ को पहचान कर तुरंत ही उच्च चिकित्सा संस्थान पर भेजा गया।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के जिला नोडल अधिकारी आरसीएचओ डॉ गजानंद गुप्ता ने बताया कि जिले में प्रत्येक 9,18 और 27 तारीख को आयोजित होने वाले अभियान में आज जिले में 154 चिकित्सा संस्थानों पर 2665 गर्भवती महिलाओं को निशुल्क सेवाएं दी गई है जिसमें उनकी सभी प्रकार की निशुल्क जांचे  में की गई है। किसी प्रकार के जोखिम होने पर उन्हें विशेषज्ञो के पास भेजा गया है। जिले में आज 2665 महिलाएं लाभांवित हुई है। 906 महिलाओं की द्वितीय और तृतीय जांचे की गई है। 726  महिलाएं तीन से अधिक जांचो का लाभ ले चुकी है। 116 उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं का पता कर उच्च संस्थानों पर भेजा गया है।825 महिलाओं में रक्त की कमी पायी गई जिन्हें आयरन, केल्शियम और विटामिन की दवा दी गई।

सीएमएचओ डॉ बामनिया ने बताया कि उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओ को रेफर करने पर उच्च संस्थानों पर उपचार किया जाता है और आशाओं और एएनएम द्वारा लगातार फोलोअप किया जाता है।

फ्लोरोसिस जागरूकता अभियान

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि डिप्टी सीएमएचओ डॉ अंकित जैन और जिला फ्लोरोसिस सलाहकार सपना चौधरी द्वारा गोगुंदा क्षेत्र में फ्लोरोसिस से बचाव हेतु जागरूकता अभियान चलाया गया।सपना चौधरी द्वारा अपनी टीम के साथ आज गांव छाली,मादा,मलाटीपा कलां,भेवडिया,कचेडावास और डंडीफला में गांव वालों के साथ बैठक कर फ्लोरोसिस की जानकारी और बचाव के बारे में बताया गया।