×

जिले में आयुष्मान भव अभियान के अंतर्गत सेवा पखवाड़ा का आयोजन

सेवा पखवाड़ा 17 सितम्बर से 2 अक्टुम्बर तक आयोजित किया जा रहा है।

 

उदयपुर 18 सितंबर 2023। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भव अभियान के अंतर्गत सेवा पखवाड़ा 17 सितम्बर से 2 अक्टुम्बर तक आयोजित किया जा रहा है। जिसमे स्वास्थ्य देखभाल के बारे में जागरूकता फैलाने और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा ।

एनसीडी कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ प्रणव भावसार ने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत आयुष्मान मेले का आयोजन किया जाएगा जिसमे प्रथम सप्ताह में प्रत्येक हेल्थ वेलनेस सेंटर पर जनसँख्या आधारित गैर संचारी रोगो जैसे डायबीटीज,हाइपरटेंशन,तीन तरह के कॉमन कैंसर (ओरल, ब्रेस्ट, सर्वाइकल कैंसर ) की स्क्रीनिंग की जायेगी और प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रति सप्ताह शनिवार को मेडिकल कॉलेज की सहायता से सुपरस्पेशलिटी डॉक्टर की मदद से इन गैर संचारी रोगो की स्क्रीनिंग की जायेगी ।

ग्राम स्तर पर इन बीमारियों से बचाव के सम्बन्ध में जागरूकता फ़ैलाने के लिए आयुष्मान सभा आयोजित की जायेगी ।

सीएमएचओ डॉ शंकर एच बामनिया ने अवगत करवाया कि इस अभियान के अंतर्गत गैर संचारी रोगो के साथ साथ आने वाले सप्ताहों में टीबी, लेप्रोसी जैसी संक्रामक बीमारियो, मातृत्व शिशु सम्बंधित कार्यक्रम और सिकल सेल एनीमिया जैसी विशिष्ठ बीमारियों के सम्बन्ध में जागरूकता फैलाने की एक व्यापक पहल है।