×

मावली क्षेत्र के चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण

विधानसभा चुनाव प्रक्रियाधीन चलते सभी कार्मिक को मुख्यालय रहने के दिये निर्देश :डॉ बामनिया

 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि जिले में चुनावो को देखते हुए स्वास्थ्य केंद्रों को अलर्ट मोड़ पर रहने के निर्देश दिए हैं एवं औचक निरीक्षण किया जा रहा है। आज मावली क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सनवाड़, मावली, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पलाना कलां और घासा,उप स्वास्थ्य केंद्र पलाना खुर्द का निरीक्षण किया गया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सनवाड़ में रोगियों को चिरंजीवी योजना का लाभ देने के निर्देश दिए। अधिक से अधिक रोगियों को चिरंजीवी योजना में बुक करने के निर्देश दिए। चिकित्सा संस्थान की साफ-सफाई, आवश्यक दवाइयां और जांचो को सही करने के निर्देश दिए।चिकित्सा प्रभारी डॉ नरेन्द्र सिंह भाटी ने इसे सात दिन में व्यवस्थित करने का आश्वासन दिया है। 

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मावली में संस्थान के निरीक्षण के दौरान सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को समय पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए। संस्थान की किसी भी शिकायत का समय पर निस्तारण किया जाए। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पलाना कलां पर भर्ती मरीजों से बात कर योजनाओं के बारे में पूछा। जननी सुरक्षा योजना,कलेवा योजना आदि की जानकारी ली।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र घासा जो अब क्रमोन्नत होकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बन गया है उसकी जारी गतिविधियों की जानकारी ली। पुराने भवन की जर्जर अवस्था के कारण यह स्वास्थ्य केंद्र क्वार्टर में संचालित किया जा रहा है। उप स्वास्थ्य केन्द्र पलाना खुर्द के नव निर्मित भवन का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोहर सिंह और बीपीएम हितेश सामर उपस्थित रहे।

सीएमएचओ डॉ बामनिया ने सभी संस्थानों को निर्देश दिए कि चुनाव के समय सभी मतदान केन्द्रों पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाए। मतदान दलों के सम्पर्क में रहे और इमरजेंसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए।